डब्ल्यूटीसी फाइनल || भारत ने 1979 के सबक की अनदेखी की

द ओवल (लंदन)। जब ऑस्ट्रेलिया ने चल रही विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में अपनी दूसरी पारी का समापन किया और भारत को चौथी पारी में 444 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया, तो दिमाग में अजीब तरह से 1979 का टेस्ट मैच वापस आ गया। स्थान वही था, द ओवल। भारत तब भी शामिल था, लेकिन सामने इंग्लैंड था, ऑस्ट्रेलिया नहीं। घरेलू टीम ने बल्लेबाजी करने का विकल्प चुना और 103 रनों की पहली पारी की बढ़त हासिल की।

इसके बाद उन्होंने इंग्लिश कप्तान माइक ब्रियरली के घोषित होने से पहले आठ विकेट पर 334 रन बनाए, जिससे चौथे दिन भारत को जीत के लिए 438 रन बनाने पड़े। खेल के अंत तक पर्यटक बिना किसी नुकसान के 76 रन बना चुके थे, सुनील गावस्कर और चेतन चौहान क्रीज पर थे।

मौजूदा टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी की बढ़त 173 थी, लेकिन उन्होंने भी अपने आठवें विकेट के गिरने के बाद अपना दूसरा उद्यम बंद कर दिया। भारत के लिए निर्धारित लक्ष्य 44 साल पहले – 444 – के समान नहीं था, हालांकि इस अवसर पर, एक विकल्प के रूप में छठे दिन के रिजर्व के साथ, उनके पास दो दिन से अधिक का समय था। लेकिन इसके बाद समानता अलग हो गई। गावस्कर और चौहान का उद्देश्य चौथे दिन आगे की बड़ी चुनौती की नींव रखना था और वे बेधड़क अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *