WPL : काप, शेफाली के आगे जायंट्स पस्त

मुंबई। दिल्ली कैपिटल्स ने मारिज़ाने काप (15/5) और शिखा पांडे (26/3) की उत्कृष्ट गेंदबाजी के बाद शेफाली वर्मा (76 नाबाद) के आतिशी अर्द्धशतक की बदौलत गुजरात जायंट्स को विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में शनिवार को 10 विकेट से रौंद दिया।टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए जायंट्स 20 ओवर में 105 रन ही बना सका। कैपिटल्स ने 106 रन के मामूली लक्ष्य को मात्र 7.1 ओवर में हासिल कर लिया।जायंट्स के इस विस्मरणीय प्रदर्शन में किम गार्थ ने 37 गेंद पर तीन चौकों के साथ सर्वाधिक 32 रन बनाये। काप ने अपने अद्वितीय स्पेल में चार ओवर फेंककर मात्र 15 रन देते हुए पांच विकेट चटकाये।

शिखा ने काप का साथ बखूबी निभाते हुए चार ओवर में 26 रन देकर तीन विकेट लिये। काप डब्ल्यूपीएल के एक मैच में पांच विकेट चटकाने वाली दूसरी गेंदबाज हैं। इससे पहले कैपिटल्स की ही तारा नॉरिस ने यह कीर्तिमान रचा था। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरीं शेफाली ने 28 गेंद पर 10 चौकों और पांच छक्कों के साथ 76 रन की पारी खेलकर जायंट्स की गेंदबाजी की धज्जियां उड़ा दीं। लैनिंग ने शेफाली का साथ देते हुए 15 गेंद पर 21 रन बनाये और विजयी चौका जड़कर कैपिटल्स की जीत पर मुहर लगायी।

पिछले मैच में मुंबई इंडियन्स के हाथों मिली हार से शानदार तरीके से उभरने के बाद कैपिटल्स के चार मैचों में छह अंक हो गये हैं। कैपिटल्स अंक तालिका में मुंबई के बाद दूसरे स्थान पर है, जबकि जायंट्स चार मैच में एक जीत के साथ चौथे स्थान पर है। जायंट्स ने टॉस जीतकर कैपिटल्स को गेंदबाजी के लिये बुलाया और काप पहले ओवर से ही विपक्षी टीम पर हावी हो गयीं। उन्होंने अपने पहले ओवर में सबभिनेनी मेघना को शून्य रन पर आउट किया, जबकि दूसरे ओवर में लौरा वुलवार्ड और एशले गार्डनर का शिकार किया।

शिखा पांडे ने दूसरे छोर से विकेटों के पतन में योगदान देते हुए दयालन हेमलता का विकेट निकाला जबकि काप ने हरलीन देओल को आउट करके जायंट्स की आधी टीम को वापस पवेलियन लौटा दिया। हरलीन ने अपनी छोटी और जुझारू पारी में 14 गेंद पर चार चौकों की मदद से 20 रन बनाये। काप यहां भी नहीं रुकीं और उन्होंने अपने स्पेल के अंतिम ओवर में सुषमा वर्मा को बोल्ड करके पांच विकेट पूरे किये। काप का स्पेल समाप्त होने के बाद जायंट्स ने राहत की सांस ली।

हालांकि कप्तान मेग लैनिंग ने कसी हुई फील्डिंग और गेंदबाजी के साथ विपक्षी टीम को तेजी से रन बटोरने का मौका नहीं दिया। गार्थ ने जॉर्जिया वेयरहैम के साथ सातवें विकेट के लिये 33 रन की साझेदारी करके जायंट्स की पारी को संबल दिया। जॉर्जिया ने 25 गेंद पर दो चौके लगाकर 22 रन बनाये और राधा यादव ने उन्हें आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। गार्थ को कुछ देर के लिये तनुजा कंवर (19 गेंद, 13 रन) का भी साथ मिला, हालांकि यह जोड़ी आठवें विकेट के लिये 37 गेंद पर 28 रन ही जोड़ सकी।

शिखा पांडे ने अपना स्पेल समाप्त होने से पहले कंवर और स्नेह राणा (दो) को आउट किया, जबकि मानसी जोशी ने पारी की आखिरी गेंद पर चौका लगाकर जायंट्स को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।कैपिटल्स के लिये पारी की शुरुआत करने उतरीं 19 वर्षीय शेफाली ने जायंट्स के छोटे स्कोर को अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से और छोटा बना दिया। हाल ही में अंडर-19 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम की कप्तान शेफाली ने दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर छक्का जड़कर आतिशबाजी की शुरुआत की।

देखते ही देखते शेफाली 19 गेंद में अपने अर्द्धशतक तक पहुंच गयीं। यह डब्ल्यूपीएल का दूसरा सबसे तेज अर्द्धशतक है, जबकि सबसे तेज अर्द्धशतक जायंट्स की सोफिया डंकली ने जड़ा था। पावरप्ले के आखिरी ओवर में शेफाली ने दो छक्के जड़कर कैपिटल्स को 87 रन पर पहुंचा दिया। अगले ओवर में उन्होंने एक चौका और दो छक्के जड़कर लैनिंग के साथ शतकीय साझेदारी पूरी की। यह डब्ल्यूपीएल में शेफाली और लैनिंग की दूसरी शतकीय साझेदारी है।

लैनिंग ने इसके बाद आठवें ओवर की पहली गेंद पर विजयी चौका जड़कर कैपिटल्स की इस विशेष रात का समापन किया। दमदार जीत के आत्मविश्वास से सराबोर कैपिटल्स को अपने अगले मैच में सोमवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का सामना करना है, जबकि जायंट्स का अगला मुकाबला मंगलवार को मुंबई से होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *