World Cup 2023 || भारत में होने वाले वर्ल्ड कप में भाग लेंगी ये 10 टीमें

बुलावायो। भारत में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप के लिए सभी 10 टीमों का फैसला हो गया है। बुलावायो के क्वींस स्पोर्ट्स क्लब पर खेले गए मुकाबले में स्कॉटलैंड को 4 विकेट से मात देकर नीदरलैंड्स मेन इवेंट के लिए क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम बनी। इससे पहले श्रीलंका क्वालीफायर्स के फाइनल में जगह बनाकर क्वालीफाई कर चुकी है। भारत में होने वाले वनडे विश्व कप 2023 में कुल दस टीमें हिस्सा लेने वाली हैं।

मेजबान भारत के अलावा न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान ने इस टूर्नामेंट के लिए पहले ही अपनी जगह पक्की कर ली थी। वहीं, दो अन्य टीमों का फैसला जिम्बाब्वे में जारी विश्व कप क्वालीफायर के जरिए होना था। अब विश्व कप क्वालीफायर के फाइनल में जगह बनाकर श्रीलंका और नीदरलैंड ने इन 10 टीमों में जगह बना ली है।

अहम मुकाबले में डी लीडे ने खेली शानदार पारी 

इस अहम मुकाबले में स्कॉटलैंड ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 277 रन बनाए। टीम के लिए ब्रैंडन मैकमुलेन ने 106 और कप्तान रिची बेरिंगटन ने 64 रन की पारी खेली। नीदरलैंड्स को विश्व कप खेलने के लिए इस लक्ष्य को 44 ओवर में हासिल करना था, तभी उसका नेट-रनरेट स्कॉटलैंड से बेहतर हो सकता था। लेकिन डच टीम ने 278 रन का लक्ष्य महज 42.5 ओवर में हासिल कर लिया।

हालांकि, लक्ष्य का पीछा करते हुए नीदरलैंड्स की पारी डगमगा गई थी और उसने 163 रनों पर ही पांच विकेट गंवा दिए थे। लेकिन बस डी लीडे ने शानदार बैटिंग करके अपनी टीम को वर्ल्ड कप में एंट्री दिला दी। डी लीड ने 92 गेंदों में 123 रन बनाए, जिसमें सात चौके और पांच छक्के शामिल थे।

इतना ही नहीं डी लीड ने गेंदबाजी करते हुए भी पांच विकेट झटके। डी लीडे और साकिब जुल्फिकार के बीच छठे विकेट के लिए 113 रनों की साझेदारी हुई। नीदरलैंड्स की टीम पांचवीं बार वनडे वर्ल्ड कप खेलने जा रही है। इससे पहले वह 1996, 2003, 2007 और 2011 का वर्ल्ड कप खेल चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *