कब से शुरू हो रही स्नातक और स्नातकोत्तर प्रवेश प्रक्रिया? जारी हुई अधिसूचना 

कोलकाता: उच्च शिक्षा विभाग ने स्नातक और स्नातकोत्तर (कॉलेज विश्वविद्यालय प्रवेश) में ऑनलाइन प्रवेश के लिए अधिसूचना जारी की है।स्नातक में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पोर्टल 2 अगस्त से शुरू किया गया है। ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 अगस्त है। 31 अगस्त तक मेरिट लिस्ट की घोषणा की जानी है। 30 सितंबर तक दाखिले की प्रक्रिया पूरी करनी है। 1 अक्टूबर से कक्षाएं शुरू हो रही हैं।

स्नातकोत्तर के लिए ऑनलाइन पोर्टल 1 सितंबर को लॉन्च किया जाएगा। आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 15 सितंबर है। मेरिट लिस्ट 20 सितंबर तक प्रकाशित की जानी है। 25 सितंबर तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी करनी है। अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

वैसे हायर सेकेंडरी के नतीजे 22 जुलाई को दोपहर 3 बजे तक आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित कर दिए जाएंगे। फिर 2 अगस्त से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।

31 अगस्त तक विश्वविद्यालयों को स्नातक के फाइनल रिजल्ट घोषित करने होंगे। प्रवेश के लिए आवेदन करने से लेकर पैसा जमा करने तक सब कुछ ऑनलाइन होगा। क्लास शुरू होने के बाद कॉलेजों में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा। हालांकि अभी यह तय नहीं हुआ है कि कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन या ऑफलाइन कक्षाएं होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *