कोलकाता में डेंगू के मामलों को लेकर डॉक्टरों ने क्या कहा…

कोलकाता। तापमान में गिरावट के साथ, कोलकाता के निजी अस्पतालों में डेंगू के मरीजों की संख्या कम होने लगी है, हालांकि मामले हल्के होने लगे हैं। कई अस्पतालों ने पिछले एक सप्ताह में डेंगू के रोगियों में 50% की तेज गिरावट देखी है। डॉक्टरों को उम्मीद है कि एक हफ्ते में इसका प्रकोप कम हो जाएगा। एएमआरआई अस्पतालों में, इसकी तीन इकाइयों में रोगियों की संख्या एक सप्ताह पहले के 60-65 से घटकर 33 हो गई है। “डेंगू के रोगियों की संख्या पिछले सात दिनों में आधी हो गई है जो एक अच्छा संकेत है।

पिछले सप्ताह तक, हमारे पास लगभग इतनी ही संख्या में डेंगू के रोगियों को भर्ती किया जा रहा था और हर दिन छुट्टी दे दी गई थी। लेकिन तब से, प्रवेश की संख्या में गिरावट आई है और हम अब गंभीर मरीज नहीं मिल रहे हैं,” एएमआरआई के सीईओ रूपक बरुआ ने कहा। पीयरलेस अस्पताल में डेंगू के मरीजों की संख्या एक सप्ताह पहले के 33 से घटकर सोमवार को केवल 14 रह गई है।

पीयरलेस के सीईओ सुदीप्त मित्रा ने कहा, “हमारे पास पुरुष और महिला रोगियों की समान संख्या है और कोई भी क्रिटिकल केयर में नहीं है। नए दाखिले कम हो गए हैं और मामले अब हल्के हैं। प्रवृत्ति से संकेत मिलता है कि इसका प्रकोप बहुत तेजी से कम हो रहा है।” कोलकाता में न्यूनतम तापमान पिछले कुछ दिनों से लगातार गिर रहा है। रविवार को तापमान गिरकर 16.5 डिग्री सेल्सियस पर आ गया और सोमवार को मामूली बढ़कर 17 डिग्री पर पहुंच गया।

अगले 48 घंटों में 17 डिग्री रहने का अनुमान है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जीके दास ने कहा, “उत्तर-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं, जिससे पारा लुढ़क गया है। यह प्रवाह जारी रहेगा, लेकिन तुरंत अधिक तीव्र नहीं हो सकता है। इसलिए पारा अभी और नीचे नहीं जा सकता है।” आरएन टैगोर इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियक साइंसेज (आरटीआईआईसीएस) के इंटेंसिविस्ट सौरेन पांजा ने कहा कि शुरुआती सर्द ठंड ने डेंगू के प्रसार को रोकने में मदद की है।

“मानसून के बाहर निकलने और हल्की ठंड की शुरुआत के साथ, एडीज एजिप्टी मच्छर के प्रजनन के लिए परिस्थितियां प्रतिकूल हो गई हैं। चूंकि अब परिस्थितियां शुष्क हैं, प्रजनन के आधार कम हो गए हैं और प्रसार स्वाभाविक रूप से कम हो रहा है। लेकिन इसमें एक और सप्ताह लग सकता है। संख्या और अधिक नीचे आने के लिए,” पांजा ने कहा।

मेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में पिछले हफ्ते से डेंगू के मरीजों की संख्या में तेजी से गिरावट देखी गई है, जब यहां 17-20 मरीज थे। मेडिका के चिकित्सा निदेशक अमित रे ने कहा, “25 नवंबर को यह घटकर 12 पर आ गया और अब घटकर आठ रह गया है।” वुडलैंड्स अस्पताल में सोमवार को डेंगू के 11 मरीज भर्ती हुए थे।

वुडलैंड्स मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल की एमडी और सीईओ डॉ रूपाली बसु के मुताबिक, पिछले 10 दिनों में औसत डेंगू ऑक्यूपेंसी में कोई बदलाव नहीं आया है, लेकिन पिछले 10 दिनों की औसत डेली ऑक्यूपेंसी 25 की तुलना में यह एक महत्वपूर्ण गिरावट है। आरएन टैगोर इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियक साइंसेज (आरटीआईआईसीएस) में मरीजों की संख्या नवंबर के दूसरे सप्ताह में 19 से गिरकर पिछले सप्ताह सात हो गई। सोमवार को इसमें सिर्फ चार मरीज आए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *