Maxwell

‘मैक्स’ की “वेल” पारी पर क्रिकेट के दिग्गजों ने क्या कहा…

कोलकाता। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला विश्व कप के 39वां मैच इतिहास में दर्ज हो गया है। इस मैच के नायक रहे ग्लेन मैक्सवेल, जिन्होंने विपरित परिस्थितियों से टीम को बाहर निकालते हुए शानदार जीत की नयी इबारत लिखी। यह पारी इसलिए भी ऐतिहासिक रही क्योंकि मैच के दौरान कुछ मौके ऐसे भी आए जब मैक्सवेल दर्द के मारे तड़पते दिखाई पड़े। मगर वह आख़िर तक टिके रहे और न सिर्फ़ अपनी टीम को जीत दिलाई पर छक्का मारकर अपना दोहरा शतक भी पूरा किया।

मैक्सवेल ने 128 गेंदों पर 201 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 21 चौके और 10 छक्के लगाए। इस पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने अफ़ग़ानिस्तान से लगभग हारी हुई बाजी पलट दी। मैक्सवेल की इस पारी को क्रिकेट के दिग्गज और जानकार जादुई बता रहे हैं। मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस की भी भूमिका काफी अहम रही, जिन्होंने एक छोर को थामे रखा। उनकी धैर्यपूर्ण पारी के बिना यह जीत सुनिश्चित नहीं होती।

सचिन तेंदुलकर ने मैक्सवेल की पारी को अपने जीवन में देखी गई सबसे बेहतरीन पारी बताया।

इस मैच पर उन्होंने लिखा- “ इब्राहिम ज़ारदान की शानदार पारी ने अफ़ग़ानिस्तान को अच्छी स्थिति में लाया. उन्होंने दूसरे हाफ़ में अच्छी शुरुआत की और 70 ओवरों तक अच्छा क्रिकेट खेला लेकिन आखिरी 25 ओवर में ग्लेन मैक्सवेल ने जो किया उससे खेल का भाग्य ही बदल गया। मैक्स प्रेशर में मैक्स परफॉर्मेंस।” “यह मेरे जीवन में देखी गई सर्वश्रेष्ठ वनडे पारी है”

वीरेन्द्र सहवाग ने मैक्सवेल की इस पारी को वनडे क्रिकेट की सबसे महान पारियों में से एक बताया है और कहा है कि इस पारी को लंबे समय तक याद रखा जाएगा। उन्होंने मैच के बाद एक्स पर लिखा- “रनों का पीछा करते हुए 200 रन बनाना, ये वनडे इतिहास की सबसे महान पारियों में एक है। ग्लेन मैक्सवेल की शानदार। पैट कमिंस ने अच्छा साथ दिया। इस पारी को लंबे वक्त तक याद रखा जाएगा।”

वीवीएस लक्ष्मण ने एक्स पर लिखा- क्रिकेट फ़ील्ड पर सबसे बेहतरीन व्यक्तिगत पारियों में एक… अब तक की सबसे महान पारियों में एक। इस पारी ने कभी न हार मानने की सीख दी. मैक्सवेल के लिए तालियां, यह अविश्वनीय पारी है।

पाकिस्तान के खेल चैनल ए स्पोर्ट्स के कार्यक्रम में मैच की समीक्षा के दौरान पूर्व क्रिकेटर वसीम अकरम ने कहा कि क्रैंप के बावजूद इतना शानदार प्रदर्शन कमाल है। उन्होंने कहा, “यह वन मैन शो था। कहा जाता है कि एक आदमी गेम नहीं जिता सकता। यह बात कितनी झूठ है। आज हमने देखा कि एक बंदा आपको मैच जिता सकता है, बस जुझारूपन होना चाहिए।”

पूर्व भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ़ ने ऑस्ट्रेलिया और अफ़ग़ानिस्तान का मैच ख़त्म होने के तुरंत बाद सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर कुछ इस तरह से ग्लेन मैक्सवेल की तारीफ़ों के पुल बांधे। उन्होंने कहा- भज्जी भाई तालियां बजा रहे हैं। इसके बाद पूर्व ऑफ़-स्पिनर हरभजन सिंह कैमरे पर बोलते हैं, “ऐसा कुछ पहले कभी नहीं देखा।”

वहीं, कॉमेंटेटर जतिन सप्रू ने मैक्सवेल की इस पारी की तुलना 1983 विश्वकप में कपिल देव के 175 रनों की नाबाद पारी से करते हुए कहा, “कपिल पाजी के 175 लाइव नहीं देखे, देखे होते तो कैसा महसूस होता, आज पता चला।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *