क्या और क्यों होता है जांघों का कालापन, जानिये इसके दूर करने के उपाय

कोलकाता। त्वचा इंसान के शरीर का सबसे बड़ा अंग होता है और इसका ख्याल रखने के लिए भी बहुत कुछ किया जाता है। जब भी त्वचा के देखभाल की बात होती है तो हमेशा ही चेहरे की त्वचा का ध्यान रखा जाता है, जबकि वास्तविकता में पूरी शरीर की त्वचा की देखभाल की आवश्यकता होती है। बहुत कम ऐसे लोग हैं जो अपने शरीर की त्वचा का पूरी तरह से ध्यान रख पाते हैं। क्या आपने ध्यान दिया है कि शरीर में जहां पर भी त्वचा मुड़ती है वहां पर वह काली दिखने लगती है।ऐसा त्वचा के आपस में घिसने के कारण होता है, लेकिन कई लोगों के साथ कुछ सामान्य जगहों पर हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या भी ज्यादा होती है।

पिगमेंटेशन (रंजकता) त्वचा पर पडऩे वाले काले धब्बों और कहीं-कहीं से त्वचा का रंग काला होने को कहते हैं। इसे हाइपर पिगमेंटेशन भी कहा जाता है। उदाहरण के तौर पर कई लोगों के जांघों की त्वचा काफी ज्यादा काली होने लगती है। जांघों का काला होना ऐसी समस्या है, जिसके कारण कई महिलाओं और युवतियों को शॉर्ट ड्रेसेज पहनने में भी परेशानी होती है। जांघों का काला होना आमबात है, ये किसी तरह की कोई समस्या नहीं है।

जांघों के काले होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। आमतौर पर जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है उन्हें इस समस्या से गुजरना पड़ता है क्योंकि चलने और व्यायाम के समय त्वचा एक दूसरे से रगड़ती है। इसके अलावा अधिक पसीना आना, शेविंग क्रीम का इस्तेमाल और हार्मोन के अंसतुलन की वजह से भी यह हो सकता है।

क्या हैं डार्क थाई होने के कारण?

चैफिंग
जब हमारी त्वचा हमेशा रगड़ती रहती है तो उसके कारण पिगमेंटेशन की समस्या बढ़ जाती है। यह ज्यादा वजन वाले लोगों के साथ सामान्य समस्या है। वजन ज्यादा होने के कारण जांघें आपस में टकराने लगती हैं और इसके कारण धीरे-धीरे त्वचा लाल पड़ती है और फिर त्वचा में कालापन आ जाता है। ये सामान्य समस्या है जो अधिकतर ज्यादा वजन वाले लोगों को झेलनी पड़ती है।

टाइट कपड़ों की समस्या
ऐसे लोग जो बहुत ज्यादा टाइट कपड़े पहनते हैं या फिर पैर मोडक़र लंबे समय तक बैठे रहते हैं उन्हें भी त्वचा के कालेपन की समस्या झेलनी पड़ती है। ज्यादा टाइट जीन्स भी आपकी जांघों के कालेपन का कारण बन सकती है। जांघों में कालापन फ्रिक्शन के कारण आता है जिससे त्वचा ज्यादा काली हो जाती है।

हार्मोनल समस्या
पीसीओएस, हाइपरथायरॉइड, डायबिटीज, इंसुलिन रेजिस्टेंस जैसी समस्याएं असल में त्वचा के काले होने का कारण बन सकती हैं। अगर इस तरह का कोई हार्मोनल उतार-चढ़ाव हो रहा है तो आपकी त्वचा में पहले की तुलना में ज्यादा कालापन दिखने लगेगा।

एंकानथोसिस निग्रीशिकन्स
एक मेडिकल कंडीशन भी होती है जिसके कारण त्वचा जरूरत से ज्यादा काली और थोड़ी मोटी होने लगती है। ये फंगल इन्फेक्शन और इंसुलिन रेजिस्टेंस के कारण होता है। ऐसा भी हो सकता है कि आपकी त्वचा बहुत ज्यादा सूखी हो जाए जिसके कारण त्वचा काली पडऩे लगे।

क्या हैं जांघों के कालेपन का इलाज
त्वचा के काले होने के कारण तो हमने जान लिए, लेकिन अब बात करते हैं उसके इलाज की जिनकी मदद से आप अपनी त्वचा के काले होने की समस्या को कम कर सकते/ सकती हैं।

टाइट कपड़े ना पहनें
ऐसे कपड़ों को बिल्कुल अवॉइड करें जिनकी फिटिंग बहुत टाइट हो और जिनके कारण त्वचा में फ्रिक्शन पैदा हो सके। उदाहरण के तौर पर बहुत टाइट डेनिम से बचना चाहिए।

हार्मोनल समस्याओं का ट्रीटमेंट
अगर आपको किसी तरह की कोई हार्मोनल समस्या हो रही है तो आप उसका ट्रीटमेंट जरूर करवाएं। कई बार सिर्फ सही ट्रीटमेंट लेने से त्वचा के कालेपन की समस्या से निजात मिल जाती है।

स्किन लाइटनिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल
आप कई तरह के स्किन लाइटनिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। उदाहरण के तौर पर आब्र्यूटिन, कोजिक एसिड, लिकोरिस आदि स्किन को लाइट करने में मदद करते हैं। ऐसे में आप इन इंग्रीडिएंट्स वाले प्रोडक्ट्स चुनें।

केमिकल पील्स करें ट्राई
आप माइल्ड केमिकल पील्स चुनें जैसे लैक्टिक एसिड, ग्लाइकोलिक एसिड आदि। इनकी मदद से हाइपर पिगमेंटेशन खत्म होता है। इसके अलावा, आप लेजर आदि ट्रीटमेंट भी ले सकती हैं जिससे काफी हद तक पिगमेंटेशन खत्म हो जाए।

मेडिकल ट्रीटमेंट न लेना चाहे तो आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते/सकती हैं।

नारियल तेल और नींबू
2 चम्मच नारियल का तेल और आधा चम्मच नींबू लें। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाकर जांघों में लगाएं और करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें और बाद में पानी से धो लें।

चीनी और नींबू
एक कटोरी में 2 चम्मच चीनी लें और आधा चम्मच नींबू मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाकर जांघों पर रगड़ लें। रगडऩे के 10 मिनट बाद पानी से धो लें।

दही और ओटमील
एक चम्मच दही और एक चम्मच ओट्स लें। इन दोनों चीजों को मिलाकर मलहम बनाएं। इस मलहम को जांघों पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में पानी से धो लें। दही त्वचा में नमी प्रदायक (मॉश्चराइजर) की तरह काम करता है।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप इसे सीधा पेड़ से निकालकर जांघों में लगाएं। एलोवेरा हाइपरपिग्मेंटशन को कम करने में मदद करता है। इसके लिए एलोवरा जेल को कुछ देर के लिए लगाकर मालिश करें। आप इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो से तीन दिन दोहराएं।

संतरे का छिलका
संतरे के छिलके में एक्सफोलिएटिंग और ब्लीचिंग गुण होते हैं जो जांघ के कालेपन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आपको संतरे के छिलकों का पाउडर बना लें। अब उसमें 2 चम्मच गुलाब जल मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयारकर लें और थोड़ा सा शहद मिलाएं। इस पेस्ट को अपने आंतरिक जांघों में लगाएं। इस पेस्ट को करीब 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में साफ पानी से धो लें।

एप्पल साइड विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जांघों के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए रूई को पहले पानी में डूबाएं और इसके बाद एप्पल साइडर विनेगर में डालकर इनर थाई एरिया में लगाएं। इस उपाय को कुछ दिन करने से फर्क नजर आने लगेगा।

Note : आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *