काली दास पाण्डेय, मुंबई । 22 मार्च 1960 को स्थापित ‘वेस्टर्न इंडिया फिल्म प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन’ अपने आरंभिक काल से ही फिल्म निर्माताओं को सरंक्षण देने में अग्रणी रही है। पिछले दिनों एसोसिएशन की कार्यकारिणी कमेटी का चुनाव मुम्बई में सम्पन्न हुआ। 17 अगस्त 2022 को दिन 12:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक चले चुनावी प्रक्रिया में इस बार चुनाव में मुंबई से ही नहीं बल्कि मुंबई के बाहर से भी कई सदस्य चुनाव प्रक्रिया में शामिल हुए। इस चुनाव के परिणाम के बाद एक बार फिर संग्राम शिर्के की टीम ही वेस्टर्न इंडिया फिल्म प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन की बागडोर संभालेगी।

चुनाव में संग्राम शिर्के, राजेश मित्तल, धर्मेंद्र मेहरा, रामा मेहरा, महावीर जैन, चांदनी गुप्ता, रविंद्र अरोरा, हीरा चंद दंड, दिनेश अशिवाल, सुभाष दुरगकर, रविंद्र प्रसाद सिन्हा और राहुल सुगंध प्राइम श्रेणी में निर्वाचित घोषित हुए। प्राइम श्रेणी में कुल 15 उम्मीदवार थे। एसोसिएट श्रेणी में दिलीप दलवी, अंजना शर्मा, अनुराधा मेहता, अनिता नायक, अक्षय सिंह और प्रिया राठौड़ निर्वाचित घोषित हुए। एसोसिएट श्रेणी में कुल 8 उम्मीदवार चुनाव के मैदान में थे। वेस्टर्न इंडिया फिल्म प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन की कार्यकारिणी कमिटी (सत्र 2022 -2025) के लिए सम्पन्न चुनाव में निर्वाचित सदस्यों में कुछ नाम ऐसे हैं, जो कई वर्षों से वेस्टर्न इंडिया फिल्म एंड टीवी प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन केे द्वारा निर्धारित नीतियों के तहत फिल्म निमाताओं को सरंक्षण देते आ रहे है और बॉलीवुड में क्रियाशील फिल्म निर्माताओं के लिए कल्याणकारी योजनाओं को लागू करते चले आ रहे हैं।

वेस्टर्न इंडिया फिल्म प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन के सदस्यों में कई बड़े नाम जैसे अमिताभ बच्चन की एबीसीएल कंपनी, विधु विनोद चोपड़ा, सुनील दर्शन, एन चंद्रा, नवनीत अधकारी, अरुण नलवाडे, पाखी हेगड़े, वाई पी सिंह (पूर्व-एसीपी मुंबई) हैं। भारत दुनिया में सबसे अधिक फिल्मों का निर्माण करता है। जहां इस एसोसिएशन के सदस्यों का योगदान फिल्म-निर्माण क्षेत्र में साठ प्रतिशत है। यह वेस्टर्न इंडिया फिल्म एंड टीवी प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन की जबरदस्त सफलता को दर्शाता है। वेस्टर्न इंडिया फिल्म प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन निरंतर सभी सदस्यों के हितों के लिए काम करती आई है। यही कारण है कि एसोसिएशन में लगभग 38000 सदस्य हैं जिनमें 20,000 सक्रिय सदस्य हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × 5 =