#West Bengal: पुरुलिया में फिर मिला TMC नेताओं को धमकी भरा लाल रंग से लिखा माओवादियों का पोस्टर

Kolkata Desk: स्वतंत्रता दिवस के दिन पुरुलिया में माओवादियों के पोस्टर मिलने के दो दिन के बाद ही मंगलवार को फिर से पुरुलिया में माओवादीओं का पोस्टर मिला है। पोस्टर में TMC नेताओं को नक्सलियों द्वारा लाल रंग से लिख कर धमकी दी गई है। पोस्टर में साफ शब्दों में TMC नेताओं को धमकी दी गई है कि, “TMC नेताओं को तुरंत दल छोड़ना होगा नही तो जनता की अदालत में कड़ी सजा दी जाएगी” CPI (माओवादी)।

उल्लेखनीय है कि 15 अगस्त को भी पुरुलिया के अयोध्या पहाड़ इलाके में मिले माओवादियों के पोस्टर में महिलाओं पर अत्याचार सहित कई मुद्दे उठाए गए हैं। इसके अलावा जगह-जगह काले झंडे लगाये गए थे। ग्रामीणों ने इसके बारे में पुलिस को सूचना दी थी। लंबे समय से माओवादी जंगलमहल इलाके से गायब हैं, लेकिन जिस तरह से लगातार फिर से माओवादी पोस्टर मिलने लगे हैं उससे इलाके में आतंक का माहौल बन रहा है। पुलिस प्रशासन पोस्टर हटाकर जांच शुरू कर दी है।

ज्ञातव्य है कि 2011 से पहले इन इलाकों में माओवादियों का दबदबा कायम था, लेकिन ममता बनर्जी के शासन में माओवादी नेता किशन जी को पुलिस ने मार गिराया था। उसके बाद से इलाके में माओवादी नहीं थे, लेकिन ऐसा लग रहा है कि फिर से माओवादी अपने विस्तार में जुट गए हैं। पुरुलिया के अयोध्या हिल्स के उसुलडुंगरी में स्वतंत्रता दिवस पर भी एक पोस्टर बरामद किया गया था। स्थानीय सूत्रों ने बताया कि पोस्टर काली स्याही से लिखे गए थे।

इसमें आदिवासीयों के बारे में लिखा था तथा मांग की गई है कि आदिवासी पंचायत से लेकर राज्य स्तर तक किसी भी सूरत में वंचित नहीं होना चाहिए। बागमुंडी बलरामपुर के पूर्व माओवादियों को नौकरी न देने पर फिर से माओवादी दस्ते में शामिल होने की धमकी दी गई है। पोस्टर कथित तौर पर पुलिस द्वारा जब्त कर लिए गए थे। कुछ पुलिस अधिकारियों के मुताबिक कुछ पूर्व माओवादी नौकरी पाने के लिए ऐसा कर रहे हैं। इससे पहले भी इसी तरह के पोस्टर झालदा इलाके से बरामद किए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *