West Bengal HS Result 2021: इतने छात्र फेल क्यों? उच्च माध्यमिक के नतीजों से नवान्न ‘नाखुश’! 

Kolkata Desk : उच्च माध्यमिक शिक्षा संसद की अध्यक्ष महुआ दास को नवान्न में तलब किया गया है।इस बार हायर सेकेंडरी में करीब 18 हजार छात्र फेल हुए हैं। फेल छात्रों ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है। हायर सेकेंडरी में बड़ी संख्या में छात्रों के फेल होने से राज्य सरकार भी असंतुष्ट है।

आज दोपहर में मुख्य सचिव एच.के. द्विवेदी ने उच्च माध्यमिक शिक्षा संसद के अध्यक्ष महुआ दास को नवान्न में तलब किया। सूत्रों के मुताबिक उन्होंने महुआ दास को यह बताने के लिए कहा है कि इतने सारे छात्र कैसे फेल हो गए? बैठक में मुख्य सचिव के साथ उच्च माध्यमिक शिक्षा संसद के अध्यक्ष महुआ दास के अलावा शिक्षा विभाग के सचिव मनीष जैन भी मौजूद थे।

इस बार हायर सेकेंडरी में करीब 18 हजार छात्र फेल हुए हैं। छात्रों ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है। उच्च माध्यमिक शिक्षा संसद के मुख्यालय के सामने भी प्रदर्शन हुए हैं। इतने अधिक छात्र क्यों फेल हुए? इससे पहले शिक्षा विभाग ने उच्च माध्यमिक शिक्षा संसद से जवाबदेही की मांग की थी। अब नवान्न ने भी मामले में हस्तक्षेप किया।

स्कूल के कुछ प्रधानाध्यापकों की शिकायत के मुताबिक हायर सेकेंडरी का मूल्यांकन ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के अंकों के आधार पर परीक्षा न होने के कारण किया गया था। कुछ प्रधानाध्यापकों को लगता है कि इस मूल्यांकन पद्धति में विसंगति ने छात्रों में असंतोष पैदा किया है। पता चला है कि संसद के अध्यक्ष को संसद की मूल्यांकन प्रणाली के बारे में बताने को कहा गया है।

दबाव के आगे संसद ने आज ही कई स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को तलब किया था। दोपहर में उच्च माध्यमिक शिक्षा संसद ने बताया कि अनुत्तीर्ण छात्रों की शिकायतों की जांच की जाएगी। प्रधानाध्यापकों को भी अनुत्तीर्ण छात्रों की सूची और ग्यारहवीं कक्षा में प्राप्त अंकों की सूची प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *