पश्चिम बंगाल को व्यापारिक सुविधा के लिए केंद्र से मिला स्वर्ण पुरस्कार

कोलकाता। पश्चिम बंगाल सरकार को शनिवार को ‘सुविधा व्हीकल फेसिलिटेशन सिस्टम’ के लिए कार्मिक, सार्वजनिक शिकायत और पेंशन मंत्रालय से स्वर्ण पुरस्कार मिला। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। यह पुरस्कार कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने इंदौर में 26वें राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सम्मेलन में दिया। पेट्रापोल भूमि बंदरगाह प्रबंधक कमलेश सैनी ने बताया, “यह पुरस्कार कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह द्वारा दिया गया और इसे लेने के लिए मैं वहां था।”

राज्य आयकर विभाग के अधिकारी भी कार्यक्रम में मौजूद रहे। पुरस्कार के तहत विभाग को 10 लाख रुपये भी दिए गए। इस प्रणाली की मदद से माल ढोने वाले ट्रकों को सीमापार जाने में काफी समय बच जाता है और उन्हें विलंब शुल्क नहीं देना पड़ता है।

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में विभिन्न एकीकृत जांच चौकियों (आईसीपी) पर वाहनों की त्वरित निकासी और सुचारू आवाजाही के लिए भारतीय भूमि बंदरगाह प्राधिकरण, भारतीय सीमा शुल्क (सीबीआईसी) और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के समन्वय से यह पोर्टल बनाया था। यह प्रणाली निर्यातकों को आईसीपी पेट्रापोल से गुजरने के लिए ट्रक को निकलने की मंजूरी के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुक करने की सुविधा देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *