Weather Update || केरल में भारी बारिश से तबाही, बिहार में बिजली गिरने से 9 की मौत

नयी दिल्ली। केरल के कई हिस्सों में मंगलवार को लगातार तेज बारिश हुई, जिससे बड़े पैमाने पर पेड़ उखड़ गए, घरों को नुकसान पहुंचा और जलभराव हो गया। इधर बिहार में बिजली गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई।  कोल्लम, अलाप्पुझा, त्रिशूर, कोट्टायम और एर्नाकुलम समेत कई जिलों में बड़े पेड़ उखड़ गए, जिससे कई लोग बाल-बाल बच गए। 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में सोमवार रात से तेज बारिश हो रही है।

राज्य के कई हिस्सों में पेड़ों के गिरने से बिजली के खंभों को हुए नुकसान के कारण बिजली गुल होने की खबर है। भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण पेड़ों के गिरने से कई स्थानों पर घर क्षतिग्रस्त हो गए और व्यस्त कोल्लम-शेनकोट्टई मार्ग पर यातायात अवरुद्ध हो गया। हालांकि, सड़क पर गिरी लकड़ियों को हटाकर वाहनों की आवाजाही बहाल कर दी गई।

बढ़ा नदियों का जल स्तर : भारी बारिश के कारण मध्य केरल की कई नदियों में जल स्तर बढ़ गया है, जिससे निचले इलाकों में रहने वाले लोगों के विस्थापित होने का खतरा पैदा हो गया है। पंबा नदी में जल स्तर बढ़ने के साथ ही पथनमथिट्टा जिले के कुरुम्बनमुझी में एक आदिवासी कॉलोनी के सैकड़ों परिवार फंस गए। मीनाचिल नदी भी उफान पर है, जिससे कोट्टायम जिले के कई इलाकों में रहने वाले लोग चिंतित हो गए हैं।

बंदरगाह शहर कोच्चि में भारी बारिश के दौरान कई स्थानों पर जल भराव हो गया, जिसके चलते यात्रियों को परेशानी हुई। समुद्री उथल-पुथल और तेज हवाओं के बाद तटीय इलाकों को ‘हाई अलर्ट’ पर रखा गया है। विशाल लहरों और समुद्र के बढ़ते जल स्तर ने एर्नाकुलम जिले के नयारामबलम में तटीय निवासियों के बीच चिंता पैदा कर दी है। तिरुवनंतपुरम जिले के मुथलापोझी में कुछ मछुआरे उस समय बाल-बाल बच गए जब खराब मौसम के कारण उनकी नाव पलट गई।

बिहार में बिजली गिरने से 9 की मौत : बिहार के 7 जिलों में मंगलवार को आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं में 9 व्यक्तियों की मौत हो गई। बांका और बक्सर में 2-2, भागलपुर, रोहतास, जहानाबाद, औरंगाबाद और जमुई जिले में आकाशीय बिजली गिरने की विभिन्न घटनाओं में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई।

दिल्ली में येलो अलर्ट : दिल्ली के कई हिस्सों में मंगलवार को बारिश हुई तथा अगले 6 से 7 दिनों तक आसमान में बादल छाए रह सकते हैं तथा रुक-रुक कर बारिश होने के आसार हैं। आईएमडी ने एक ‘येलो अलर्ट’ जारी कर चेतावनी दी है कि मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है जिससे बुधवार को निचले इलाकों में जलभराव हो सकता है, जिसके कारण प्रमुख सड़कों पर यातायात बाधित हो सकता है।

राजस्थान में आज से फिर बारिश का दौर : बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाओं के सक्रिय होने से पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, अजमेर और जयपुर, भरतपुर संभागों के कुछ भागों में 5-6 जुलाई से ही बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है। उन्होंने बताया कि सात जुलाई से बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी होने तथा पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में हल्की से मध्यम बारिश जबकि कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

आज कैसा रहेगा मौसम : मौसम एजेंसी स्कायमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, तटीय कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश संभव है। महाराष्ट्र तट और गोवा में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार की तलहटी, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम के कुछ हिस्सों और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दक्षिण गुजरात, राजस्थान के कुछ हिस्सों, दिल्ली और हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *