Weather Update: बुधवार से कोलकाता व आसपास के जिलों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना

Kolkata Desk: बुधवार से राज्य में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। दक्षिण बंगाल में बुधवार और गुरुवार को बारिश ज्यादा होने की संभावना है। उत्तर बंगाल के कई जिलों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना भी है।
मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश से लेकर नागालैंड तक कम दबाव की धुरी (डिप्रेशन) फैल गई है। यह धुरी बिहार और उत्तर बंगाल के ऊपर से गुजरी है। इस बीच बिहार से उड़ीसा तक एक और उत्तर-दक्षिण कम दबाव की धुरी है। इसके फलस्वरूप सक्रिय दक्षिण पश्चिम मानसून अधिक जलीय वाष्प के साथ राज्य में प्रवेश कर रहा है।

कोलकाता में सोमवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। अलीपुर मौसम विभाग ने बताया कि जल वाष्प के कारण आर्द्रता की परेशानी भी बनी रहेगी। सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री रहा। कल अधिकतम तापमान 32 डिग्री था। हवा में जलीय वाष्प की अधिकतम मात्रा 95 फीसदी थी। कोलकाता में पिछले 24 घंटे में 13.2 मिलीमीटर बारिश हुई।

सोमवार को दक्षिण बंगाल के कुछ जिलों में आंशिक रूप से आसमान में बादल छाए रहेंगे। दक्षिण बंगाल के लगभग सभी जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान है। जलीय वाष्प अधिक होने के कारण बारिश नहीं होने पर भी नमी से संबंधित परेशानी रहेगी। बुधवार और गुरुवार को कई जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। खासकर नदिया, मुर्शिदाबाद और बीरभूम जिलों में भारी बारिश की चेतावनी है।

उत्तर बंगाल में सप्ताह भर बारिश का दौर जारी रहेगा। बुधवार को भारी बारिश की चेतावनी दार्जिलिंग, अलीपुरद्वार और कूचबिहार जिले में भी है। कालिम्पोंग और जलपाईगुड़ी में भारी बारिश हो सकती है। मालदा, उत्तर-दक्षिण दिनाजपुर में भी छिटपुट बारिश की भविष्यवाणी की गई।

बिहार में भारी बारिश होगी। असम और मेघालय में भी भारी बारिश की संभावना है। पूर्वोत्तर भारत में मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा बारिश का पूर्वानुमान है। झारखंड और उड़ीसा में भी भारी बारिश होगी। फलस्वरूप इस सप्ताह के दौरान उत्तर बंगाल और बिहार से सटे जिलों में नदियों का जलस्तर बढ़ेगा। कुछ इलाकों में बाढ़ की स्थिति बनने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *