WBBSE बंगाल बोर्ड कक्षा 10वीं के पाठ्यक्रम को 35 फीसदी तक कम करेगा

कोलकाता। पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने एलान किया है कि वर्ष 2022 में होने वाली 10वीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम को काफी हद तक कम किया जाएगा।  शिक्षकों ने कहा कि यह फैसला इसलिए लिया गया है, क्योंकि कोविड-19 महामारी की वजह से साल भर से स्कूल परिसरों में कक्षाएं नहीं लगी हैं।

बोर्ड ने एक बयान में कहा कि अगले साल होने वाली परीक्षाओं के लिए 10वीं कक्षा के सभी विषयों के पाठ्यक्रम में 30-35 फीसदी की कटौती की जाएगी।  उसने कहा कि इस निर्णय से सभी संबद्ध स्कूलों के प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों और विद्यार्थियों को बता दिया गया है।

जादवपुर में एक सरकारी स्कूल के प्रधानाध्यापक ने कहा कि स्कूल परिसर में कक्षाएं नहीं लगने के कारण विद्यार्थियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है और एक औसत विद्यार्थी के लिए ऑनलाइन कक्षाएं पर्याप्त नहीं हैं कि वे अपना पाठ्यक्रम पूरा कर सके।

जादवपुर में एक सरकारी स्कूल के प्रधानाध्यापक ने कहा कि स्कूल परिसर में कक्षाएं नहीं लगने के कारण विद्यार्थियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है और एक औसत विद्यार्थी के लिए ऑनलाइन कक्षाएं पर्याप्त नहीं हैं कि वे अपना पाठ्यक्रम पूरा कर सके।उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति को देखते हुए, बोर्ड ने व्यवहारिक निर्णय लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *