भारत के सभी राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, गर्मी व लू से मिलेगी राहत

नयी दिल्ली। देश भर में भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। चिलचिलाती गर्मी के लिए जाना जाने वाले मई में बारिश और सर्दी का सितम देखा जा रहा है। इस बार पहली मई को आपने तीनों ऋतुओं के मौसम को एक साथ महसूस किया होगा। मौसम विभाग की माने तो अगले कुछ दिनों तक इसी तरह के मौसम के बने रहने के आसार हैं। वहीं पहाड़ी इलाकों में जहां गेहूं की फसल मई-जून में तैयार होती है उस पर इस बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने कहर ढा दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक मौसम संबंधी यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ तथा कुछ अन्य मौसम संबंधी गतिविधियों की देन है।

वहीं आज पश्चिमी विक्षोभ चक्रवाती प्रसार के रूप में हरियाणा के मध्य स्तरों पर बना हुआ है। वहीं एक दूसरा पश्चिमी विक्षोभ चक्रवाती परिसंचरण के रूप में दक्षिण पाकिस्तान के मध्य स्तरों पर सक्रिय है। मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधियों को देखते हुए मौसम विभाग ने आज यानी दो मई को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश तथा ऊंचे इलाकों में बर्फबारी होने की आशंका जताई है।

वहीं आज पंजाब, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, के अलग-अलग इलाकों में मूसलाधार बारिश हो सकती है। आज तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल तथा केरल और माहे में बादलों के जमकर बरसने के आसार हैं। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से न केवल बारिश होगी बल्कि आज उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ ओलावृष्टि होने की आशंका है।

आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भी ओले गिरने की आशंका जताई गई है।मौसम विभाग के मुताबिक, आज तेलंगाना के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा तथा मध्य प्रदेश में भी ओलावृष्टि का प्रकोप दिख सकता है। वहीं आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, 40 से 50 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है।

आज पूर्वी मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना और मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ छींटे पड़ने तथा आकाशीय बिजली गिरने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार, आज विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान है।

वहीं आज पश्चिम मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में 30-40 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेज हवाओं के साथ वज्रपात होने तथा छींटे पड़ने की आशंका है। मौसम विभाग ने बताया कि आज बिहार, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे और लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *