खुशखबरी ।। कोलकाता मेट्रो में भी होगी डिजिटल पेमेंट की शुरुआत

Digital Payment in Kolkata Metro, कोलकाता। तकनीक का हाथ पड़कर तेजी से विकसित होती दुनिया के साथ अब कोलकाता मेट्रो अब कदमताल करने जा रहा है। रेलवे अधिकारी भारतीय स्टेट बैंक और सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (सीआरआईएस) की मदद से इस यूपीआई-आधारित टिकटिंग सिस्टम को शुरू करने जा रहे हैं।

मेट्रो रेलवे महाप्रबंधक ने मंगलवार को ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के सियालदह स्टेशन पर इस सिस्टम की मदद से खुद टिकट खरीदकर नए भुगतान तंत्र का परीक्षण किया। मेट्रो के प्रवक्ता कौशिक मित्रा ने बताया कि परीक्षण पूरा होने के बाद, यह टिकटिंग सिस्टम ईस्ट-वेस्ट मेट्रो (ग्रीन लाइन) में शुरू किया जाएगा।

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए, यात्रियों को गंतव्य स्टेशन का नाम डालना होगा और टिकट काउंटर पर डिस्प्ले बोर्ड पर प्रदर्शित क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। इसके बाद अपने स्मार्टफोन की मदद से भुगतान करना होगा।

भुगतान प्राप्त करने के बाद, क्यूआर कोड आधारित पेपर टिकट तैयार हो जाएगा और यात्री उस टिकट के साथ यात्रा कर सकेंगे। यात्री इस सिस्टम की मदद से इसी तरह अपने स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज भी कर सकेंगे।

ग्रीन लाइन में इस टिकट प्रणाली के सफल कार्यान्वयन के बाद, यह सुविधा अन्य कॉरिडोरों – सबसे पुराने दक्षिणेश्वर-न्यू गरिया कॉरिडोर, रूबी-न्यू गरिया कॉरिडोर और जोका-तराताला खंड तक भी विस्तारित की जाएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *