15 राज्यों की 57 राज्य सभा सीटों के लिए मतदान 10 जून को: आयोग

नयी दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, हरियाणा, राजस्थान और आंध्र प्रदेश समेत 15 राज्यों की इस साल जून से अगस्त के बीच रिक्त हो रही 57 राज्य सभा की सीटों के लिए मतदान 10 जून को कराने की घोषणा की है। निर्वाचन आयोग द्वारा गुरुवार को जारी कार्यक्रम के अनुसार इन सीटों के लिए अधिसूचना 24 मई को जारी की जाएगी और नामांकन पत्र 31 मई तक भरे जा सकेंगे। नामाकंन पत्रों की जांच पहली जून को की जाएगी और नाम तीन जून तक वापस लिए जा सकेंगे। इन सीटों के लिए मतदान 10 जून को सुबह 09:00 बजे से शाम 04:00 बजे तक कराया जाएगा और मतों की गिनती उसी दिन शाम पांच बजे से शुरू होगी।

आयोग ने कहा है कि मतदान की प्रक्रिया 13 जून तक संपन्न करा ली जाएगी। आयोग की विज्ञप्ति के अनुसार राज्य सभा की इन सीटों के चुनावों में आंध्र प्रदेश की चार, तेलंगाना की दो, छत्तीसगढ़ की दो, मध्य प्रदेश की तीन, तमिलनाडु की छह, कर्नाटक की चार, ओडिशा की तीन, महाराष्ट्र की छह, पंजाब की दो, राजस्थान की चार, उत्तर प्रदेश की 11, उत्तराखंड की एक, बिहार की पांच, झारखंड और हरियाणा की दो-दो सीटों पर मतदान कराया जाएगा। आयोग ने आज ही कर्नाटक विधान परिषद् की स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की दो सीटों और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की दो सीटों के लिए चुनाव कार्यक्रम की भी घोषणा की। यह चारों सीटें चार जुलाई को रिक्त हो रही हैं।

आयोग इन चार सीटों के लिए चुनाव की अधिसूचना 19 मई को जारी करेगा और इसके लिए नामांकन 26 मई तक जमा किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 27 मई तक की जाएगी तथा नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 30 मई है। विज्ञप्ति के अनुसार इन सीटों पर 13 जून को सुबह 08:00 बजे से शाम 04:00 बजे तक मतदान कराया जाएगा और 15 जून को मतगणना होगी। चुनाव आयोग ने बताया कि इन सीटों के लिए चुनाव प्रक्रिया 17 मई तक पूरी कर ली जाएगी।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × 1 =