Kali Puja

विष्णुपुर : काली पूजा की रात 108 नरमुंडों के साथ शमशान में होती है पूजा अर्चना

कोलकाता / मंदिरबाजार:  आदिगंगा के तट पर कई सौ साल पुराने मंदिरबाजार का दक्षिण विष्णुपुर दाह श्मशान घाट स्थित है। इस श्मशान में तांत्रिकों और साधकों का जमावड़ा लगा रहता है। शव की साधना में यहाँ कई लोगों के बैठते देखा जाता है। यहां तक कि अगर आप श्मशान में प्रवेश करते हैं तो भी वहां का माहौल काफी अंधकारमय होता है।स्थानीय लोगों का मानना है कि तांत्रिकों की कोशिशों के कारण आज भी श्मशान घाटों पर रात के अंधेरे में  रौनक रहती है। मृतकों की आत्माएं घूमती रहती हैं।

110 साल पहले तांत्रिक मणिलाल चक्रवर्ती ने इसी श्मशान घाट के पास जंगल में खपरैल की छतरी के नीचे काली पूजा की शुरुआत की थी। तांत्रिक के अनुसार देवी की पूजा 108 नरमुंडों के माध्यम से की गई। तभी से श्मशान में मां करुणामयी काली की पूजा की जाती है। आज भी श्यामाकाली पूजा के दिन इलाके से हजारों लोग इस मंदिर में आते हैं।

स्थानीय परंपरा के अनुसार, एक ब्राह्मण युवक मणिलाल ने तांत्रिक में दीक्षित होने के बाद दाह संस्कार में साधना शुरू की। काली का स्वप्न पाकर वह श्मशान के पास जंगल में पूजा करने लगा।  देवी द्वारा  यहाँ नियमित  रूप से पूजा की इच्छा व्यक्त करने पर यहाँ मंदिर का निर्माण भव्य तरीके से किया गया। देवी की प्रतिमा के पीछे 108 नरमुंड रखे गए हैं।

सबसे आगे पंचमुंडी आसन है। यहां तंत्र के अनुसार देवी की पूजा की जाती है पर बलि  चढ़ाना सख्त वर्जित है। काली पूजा के दिन शराब, कच्चे मांस और चने से देवी की पूजा की जाती है। लोमड़ी को भी भोजन दिया जाता है। लोगों में प्रचलित है कि देर रात मंदिर में श्मशान को जगाने के लिए विशेष  पूजा अर्चना की जाती है।

मणिलाल की मृत्यु के बाद से उनके पुत्र सत्तारोर्धव श्यामल चक्रवर्ती मंदिर की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। वह अब प्रधान सेवक हैं। उन्होंने कहा, ”मेरे पिता की मृत्यु के बाद, मैंने अपने चाचा फणीभूषण चक्रवर्ती से तंत्र सीखना शुरू किया। बाद में, मैंने करुणामयी मंदिर में माँ की दैनिक पूजा शुरू कर दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *