चुनाव के बाद हिंसा : स्थिति का जायजा लेने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के दल बंगाल दौरे पर

कोलकाताः राज्य में चुनाव के बाद से हिंसा का दौर जारी है। इसी कड़ी में राज्य में स्थिति का जायजा लेने के लिए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के कई दल बंगाल पहुंचे हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार टीम के सदस्य शुक्रवार से अलग-अलग जिलों में जाकर स्थिति का जायजा ले सकते हैं। आयोग के सदस्य हाईकोर्ट के निर्देश पर प्रदेश में आए हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की टीम बुधवार रात कोलकाता पहुंची। राज्य में चुनाव के बाद हुई हिंसा के मद्देनजर 30 जून तक रिपोर्ट तैयार करनी है। इससे पहले वे बंगाल के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा करेंगे।

दावा है कि राज्य में अलग-अलग जगहों पर महिलाओं को प्रताड़ित किया जा रहा है, कई मामलों में एफआईआर भी नहीं हो रही है। ऐसे में मानवाधिकार आयोग की टीम आरोपों की सत्यता की जांच करने पहुंची है। सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के सदस्य गुरुवार को योजना बनाएंगे। वे राज्य के कुछ जिलों का दौरा करेंगे और इसकी रूपरेखा तैयार करेंगे।

वे शुक्रवार से राज्य के विभिन्न स्थानों का दौरा करेंगे। इस संबंध में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि राज्य में महिलाओं पर अत्याचार हो रहा है। राष्ट्रीय महिला आयोग में शिकायत की गई। स्थिति का जायजा लेने के लिए प्रतिनिधि राज्य में आए हैं। गौरतलब हो कि बीजेपी ने चुनाव के बाद की हिंसा के मामलों को राष्ट्रीय स्तर पर ले लिया है। विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने एक से अधिक बार दिल्ली का दौरा किया है।

उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। वे बंगाल में कानून व्यवस्था की स्थिति पर सवाल उठा चुके हैं। इस संदर्भ में उन्होंने धारा 356 लागू करने की भी बात कही है। वहीं राज्यपाल जगदीप धनखड़ भी इसी मुद्दे पर राज्य सरकार को बार-बार आड़े हाथों ले चुके हैं। इससे पहले राष्ट्रीय आयोग की टीम ने बंगाल के हालात का जायजा लिया था और रिपोर्ट सौंपी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *