महामारी के बीच क्रिकेट का रोमांच, वेस्टइंडीज में शुरू होगा टी-10 क्रिकेट लीग

फोटो, साभार : गूगल

पोर्टऑफस्पेन : दुनियाभर में छाये कोरोना वायरस के खौफ के बीच 2 महीने बाद पहली बार क्रिकेट शुरू होने जा रहा है। पूर्वी कैरेबियन देश सेंट विंसेंट और द ग्रेनेडाइंस में 22 से 31 मई तक विंसी प्रीमियर टी-10 लीग (वीपीएल) खेली जाएगी। इस लीग में 6 टीमें शामिल होंगी, जिसमें कुल 72 खिलाड़ी खेलेंगे।

यह पहला क्रिकेट टूर्नामेंट होगा, जिसमें गेंद को चमकाने के लिए लार या पसीने का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। कोरोना महामारी के कारण इंडियम प्रीमियर लीग (आईपीएल) और कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) को फिलहाल टाल दिया गया है। कोविड-19 के बीच अंतिम मैच 15 मार्च को पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में कराची किंग्स और क्वैटा ग्लाडिएटर के बीच खेला गया था।

दर्शकों पर पाबंदी नहीं

टूर्नामेंट में हर रोज 3 और कुल 30 मैच खेले जाएंगे। यह सभी मैच सेंट विंसेट के अर्नोस वेले स्पोर्टिंग कॉम्प्लेक्स में होंगे। इन मैचों को देखने के लिए दर्शक भी आ सकते हैं, क्योंकि अब तक दोनों देशों ने किसी प्रकार के कोई प्रतिबंध नहीं लगाए हैं। मुकाबले के दौरान मेडिकल टीम समेत सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। हालांकि इस माहौल में ज्यादा दर्शक आने की उम्मीद बेहद कम है। स्टेडियम में दर्शकों को दूर-दूर बैठने की व्यवस्था की है।’’

6 बड़े खिलाड़ी भी लेंगे हिस्सा

वीपीएल की सभी फ्रेंचाइजी ने 11 मई को ही ड्रॉफ्ट के जरिए सभी खिलाड़ियों को खरीदा था। यह ठीक आईपीएल और सीपीएल की तरह ही प्रक्रिया थी। इस लीग में 6 बड़े नामी खिलाड़ी भी खेल रहे हैं, जिसमें वेस्टइंडीज के ओपनर बल्लेबाज सुनील अम्ब्रिस, गेंदबाज केसरिक विलियम्स और ओबेद मेकोय शामिल हैं।

टीमों के लिए अलग-अलग ड्रेसिंग रूम

यह लीग सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस क्रिकेट एसोसिएशन (एसवीजीए) द्वारा कराई जा रही है। एसवीजीए के अध्यक्ष किशोर शालो क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) के उपाध्यक्ष भी हैं। उन्होंने कहा, ‘‘सभी खिलाड़ियों को बॉल पर लार का इस्तेमाल करने से मना कर दिया है। सभी टीमों के लिए बड़े और अलग-अलग ड्रेसिंग रूम बनाए गए हैं ताकि सभी खिलाड़ी भीड़ से बच सकें। सभी प्लेयर्स को प्रैक्टिस के लिए भी अलग-अलग जगह उपलब्ध कराई गई है।

 

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 + twelve =