राजस्थान में भाजपा के स्टार प्रचारकों की सूची से वसुंधरा का नाम गायब, आखिर क्यों, यहां पढ़ें

जयपुर। Rajasthan Election :  राजस्थान में 3 सीटों पर होने जा रहे उपचुनावों में भाजपा के स्टार प्रचारकों की सूची से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का नाम गायब है। राजसमंद, सहाड़ा और सुहानगढ़ सीटों पर 17 अप्रैल को मतदान होना है। भाजपा ने यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर ही चुनाव लड़ने की योजना बनाई है, जिसमें उनकी योजनाओं के नाम पर वोट मांगे जाएंगे।

इन उपचुनावों के लिए स्टार प्रचारकों की सूची में 3 केंद्रीय मंत्री- गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुन राम मेघवाल और कैलाश चौधरी के नाम शामिल हैं। वहीं राज्य इकाई के प्रमुख सतीश पूनिया, विपक्ष के नेता गुलाब कटारिया, विपक्ष के उप-नेता राजेंद्र राठौर, राजे के नाम गायब हैं। भाजपा के सूत्रों ने पुष्टि की है कि प्रमुख प्रचारकों में राजस्थान के प्रभारी अरुण सिंह का नाम रहेगा।

वरिष्ठ नेताओं ने कहा कि चूंकि पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं, ऐसे में उनका बड़ा रोल राष्ट्रीय राजनीति में है, जिसके चलते उपचुनाव में उनकी भूमिका सीमित है। हालांकि, भाजपा के अन्य सूत्रों का कहना है कि राजे उपचुनावों में खासी सक्रिय हैं और वे अपने अनुयायियों को भाजपा के उम्मीदवारों के खिलाफ निर्दलीय तौर पर चुनाव लड़ने के लिए कह रही हैं। बल्कि उन्होंने तो रणधीर सिंह भिंडर द्वारा स्थापित किए गए एक स्थानीय राजनीतिक संगठन जनता सेना के टिकट पर अपने अनुयायियों को मैदान में उतारने की योजना भी बनाई है।

बता दें कि भिंडर को कट्टर राजे समर्थक माना जाता है। भाजपा के एक सूत्र ने कहा राज्य संगठन के रूप में, हमने 50 प्रतिशत से ज्यादा अनुयायियों को निर्दलीय चुनाव लड़ने की योजना को त्यागने के लिए मना लिया है। 2-3 उम्मीदवार बाकी हैं, उन्हें भी हम मना लेंगे। उन्होंने आगे कहा, “राजे के समर्थकों से मदद मांगे बिना भी हम तीनों सीटें जीतने के लिए आश्वस्त हैं। हमारा जमीनी सर्वेक्षण हमारी जीत की पुष्टि करता है।” बता दें कि मंगलवार को भाजपा उम्मीदवार राजसमंद सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया, लेकिन वहां राजे कहीं नहीं नजर आईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *