बंगाल के उत्शश्री पोर्टल को मिला स्कॉच सिल्वर अवार्ड

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के नाम एक और नई उपलब्धि जुड़ गई है। उत्शश्री पोर्टल स्कॉच सिल्वर अवार्ड मिला है। दरसल स्कूल शिक्षकों के तबादले के लिए उस्ताश्री पोर्टल बनाया गया है। तबादला व्यवस्था में पारदर्शिता और गति लाने के लिए राज्य में उस्ताश्री पोर्टल की शुरुआत की गई थी। पुरस्कार पाकर स्कूल शिक्षा विभाग खुश है। विभाग के अनुसार इस पोर्टल के माध्यम से 30 हजार से अधिक शिक्षकों का तबादला किया जा चुका है।

राज्य सरकार ने सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के तबादले के लिए ऑनलाइन पोर्टल उत्शश्री की शुरुआत की है। शिक्षक इस पोर्टल के माध्यम से घर के नजदीक या आसानी से किसी स्कूल में स्थानांतरण के लिए आवेदन कर सकता है। इस पोर्टल के माध्यम से प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक, सभी स्कूलों के शिक्षक आवेदन कर सकते हैं।

बताया गया है कि यदि किसी ने लगातार पांच वर्षों तक स्कूल में सेवा दी है, तो वह उत्शश्री में स्थानांतरण के लिए आवेदन कर सकता है। दूसरी ओर, यदि एक बार ट्रांसफर हो जाता है, तो उसे अगले पांच वर्षों के लिए उत्शश्री के माध्यम से ट्रांसफर के लिए आवेदन करने की अनुमति नहीं है। वहीं, ऐसे शिक्षक के मामले में कुछ प्रतिबंध हैं जो पहले स्थानांतरण आदेश प्राप्त कर उसे वापस कर देते हैं।

शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसका नाम उत्शश्री रखा है। इस पोर्टल के माध्यम से अब तक करीब 34 हजार महिला शिक्षकों का तबादला किया जा चुका है। जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिली है। ब्रात्य ने यह भी टिप्पणी की कि यह पोर्टल पारदर्शिता और अनुप्रयोग के आधार पर बहुत अच्छा कर रहा है। इस उत्शश्री को इस बार स्कॉच अवार्ड मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *