घमौरियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करें इन घरेलू चीजों का इस्तेमाल

अक्सर गर्मियों में नाजुक त्वचा अपनी चमक खोने लगती है। जब तेज गर्मी से स्किन पर पसीने आते हैं लेकिन किन्‍हीं वजहों से स्‍वेटिंग ग्‍लैंड ब्‍लॉक हो जाते हैं तो स्किन पर घमौरियां निकलती हैं जो काफी इरिटेटिंग और बर्निंग होते हैं। ये किसी को भी हो सकता है और कुछ ही दिनों में ये ठीक भी हो जाते हैं लेकिन ऐसे में कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप इन घमौरियों में आराम पा सकते हैं।

घमौरियों से छुटकारा दिलाएंगे ये उपाय:

  • #घमौरियों से राहत पाने के लिए ओटमील फायदेमंद है।इसके लिए आप एक कप गुनगुने पानी में एक से दो चम्‍मच ओटमील को डालें और 20 मिनट के लिए फूलने दें। इसका पेस्‍ट बनाकर घमौरियों पर लगाएं।
  • # आप 4 से 5 टेबल स्‍पून बेकिंग सोडा गुनगुने पानी में 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इस मिश्रण को अपने घमौरियों पर लगाएं, आपको बहुत आराम मिलेगा।
  • # एलोवेरा में एंटी इन्‍फ्लामेंटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं।इसके प्रयोग से घमौरियों के दानें शांत होते हैं और दर्द कम होता है। आप एलोवेरा जेल को डायरेक्‍ट घमौरियों के उपर लगा सकते हैं।
  • # आप नीम के पत्‍ते को पीसकर या नीम पाउडर में गुनगुना पानी डालकर पेस्‍ट तैयार कर लें और इन्‍हें घमौरियों पर लगाएं। कुछ देर बाद इन्‍हें ठंडे पानी से धोकर साफ कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *