कोलकाता। जिस समय में हम रहते हैं, उसके कारण हमारे हाथ निरंतर सफाई और स्वच्छता के अधीन हैं, जिससे त्वचा रूखी, खुजलीदार और नमी रहित हो जाती है। अपने हाथों की अतिरिक्त देखभाल करना और विशेष देखभाल के साथ उनका इलाज करना अनिवार्य है। अपने हाथों की देखभाल करने के सबसे आसान और सबसे किफायती तरीकों में से एक अच्छी गुणवत्ता वाली हैंड-क्रीम का उपयोग करना है। एक हाथ क्रीम सुस्त त्वचा, निर्जलित त्वचा को ठीक करने और त्वचा को तेजी से उम्र बढ़ने से रोकने के लिए डिज़ाइन की गई है। इससे पहले कि आप आगे बढ़ें और अपनी पसंदीदा हैंड क्रीम खरीदें, यह देखने के लिए यहां एक त्वरित चेक-लिस्ट है कि क्या आपकी हैंड क्रीम सभी मानकों पर सही है।

पढ़ें: लेबल पढ़ना और अपनी सामग्री जानना न भूलें। हमेशा विटामिन सी और हाइलूरोनिक एसिड की तलाश करने की सलाह दी जाती है – दोनों त्वचा के जलयोजन स्तर को फिर से भरने में मदद करते हैं और लोच को बढ़ाते हैं। हाइलूरोनिक एसिड नमी के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है जिससे त्वचा चिकनी और उछालभरी होती है जबकि विटामिन सी सुस्त त्वचा और धब्बे को कम करता है जिससे त्वचा की उपस्थिति और बनावट में सुधार होता है।

आप चार्मिस हैंड क्रीम का विकल्प चुन सकते हैं (https://www.nykaa.com/charmis-deep-radiance-hand-cream-50gm/p/1033666) जो कि विटामिन सी, और हाइलूरोनिक एसिड की अच्छाइयों से भरपूर है – एक बूस्टर जलयोजन के लिए जिसकी हमारे हाथों को हमेशा आवश्यकता होती है।

सूजन का इलाज करता है: विभिन्न उत्पादों का उपयोग करने से त्वचा में जलन हो सकती है, इसलिए, त्वचा विशेषज्ञ द्वारा अनुशंसित हैंड क्रीम का उपयोग करना समझदारी है जो हाथों को चिकना और कोमल बनाने के लिए नमी में बंद करते हुए संवेदनशील त्वचा को गहराई से पोषण और हाइड्रेट करती है। दिन में कम से कम दो बार एक प्रभावी हैंड क्रीम से हाथों की मालिश करने से त्वचा की जलन को खत्म करने में मदद मिल सकती है और आपको कोमल, चिकने और खूबसूरत हाथ मिल सकते हैं।

एंटी-एजिंग: एक उम्र में, हमारे हाथ वसा और लोच खो देते हैं, जिससे त्वचा की मात्रा कम हो जाती है और इससे पारभासी त्वचा पैदा होती है जो झुर्रियां बनाती है। हमारे हाथों की त्वचा में भी चेहरे की त्वचा की तुलना में कम वसामय ग्रंथियां होती हैं, जिससे यह जल्दी से नमी खो देती है। इसलिए, हमारे हाथों की पर्याप्त देखभाल करने के लिए एक विशेष हैंड क्रीम का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

कॉम्पैक्ट और बजट के अनुकूल: एक हैंड क्रीम का आपकी जेब पर असर नहीं परना चाहिए, खासकर यदि आप इसे एक स्थायी जीवन शैली की आदत के रूप में अपनाने जा रहे हैं। अधिकांश हाथ क्रीम पोर्टेबल और यात्रा के अनुकूल हैं, इसलिए एक आकर्षक मूल्य बिंदु पर आपको अधिकतम लाभ देने वाली क्रीम चुनें।

एक अच्छी हैंड क्रीम आपके हाथों के लिए चमत्कार कर सकती है, जबकि आपको आराम करने और अपने बारे में अच्छा महसूस करने में मदद करती है। आप अपनी त्वचा के प्रकार और अपने हाथों के काम के आधार पर दिन में 5-6 बार हैंड-क्रीम लगा सकते हैं। अगली बार जब आप स्किनकेयर शॉपिंग पर जाएं, तो इस त्वरित चेक-लिस्ट को संभाल कर रखें।

आईटीसी चार्मिस पर त्वचा विशेषज्ञ डॉ. अपर्णा संथानम कहती हैं, “बहुत सी महिलाओं के लिए, त्वचा की देखभाल चेहरे और शरीर तक ही सीमित होती है, जबकि हाथों को एक सामान्य मॉइस्चराइज़र से उपचारित किया जाता है। हमारे हाथ कठोर रसायनों, जलवायु परिस्थितियों और अन्य पर्यावरणीय कारकों के अधीन होते हैं, जिससे उन्हें विशेष देखभाल के साथ इलाज करना अनिवार्य हो जाता है। अगर देखभाल नहीं की जाती है तो हाथ भी तेजी से उम्र चली जाती है। मैं एक हाथ क्रीम का उपयोग करने की सलाह देता हूं जो विटामिन सी और हाइलूरोनिक एसिड जैसे शक्तिशाली अवयवों से भरी हुई है और साथ ही हाइड्रेशन, यौवन और कोमलता का दोहरा लाभ प्रदान करती है।”

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × one =