US Open 2023 : गॉफ और सबालेंका में होगा महिला एकल का खिताबी मुकाबला

न्यूयॉर्क। यूएस ओपन में कैरोलिना मुचोवा के खिलाफ सीधे सेटों में जीत के बाद अमेरिकी किशोर सनसनी कोको गॉफ अपने करियर में दूसरी बार ग्रैंड स्लैम फाइनल में खेलेंगी। गॉफ ने गुरुवार रात मुचोवा को 6-4, 7-5 से हराकर फ्लशिंग मीडोज में महिला एकल फाइनल में पहली बार प्रवेश किया। छठी वरीयता प्राप्त गॉफ ने लगातार 11 मैच जीते हैं, जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ स्ट्रीक है, और 18 में से 17 मैच जीते हैं, जिसमें वाशिंगटन डी.सी. और सिनसिनाटी में खिताब शामिल हैं।

गॉफ यहां चार सेमीफाइनलिस्टों में सबसे कम उम्र की हैं – लगभग छह साल का अंतर है। 19 वर्षीय, 1999 में सेरेना विलियम्स के बाद यूएस ओपन के फाइनल में भाग लेने वाली सबसे कम उम्र की अमेरिकी महिला खिलाड़ी बन गयी हैं। वह सेरेना, उनकी बहन वीनस और स्लोएन स्टीफंस के बाद इस सदी में ओपन जीतने वाली चौथी अमेरिकी महिला बनने की कोशिश कर रही हैं।

इसके अलावा, गॉफ मारिया शारापोवा (2004 विंबलडन और 2006 यूएस ओपन) के बाद कई ग्रैंड स्लैम फाइनल (2020 रौलां गैरो सहित) में भाग लेने वाली सबसे कम उम्र की महिला हैं और 1990-93 तक मोनिका सेलेस के बाद ऐसा करने वाली सबसे कम उम्र की अमेरिकी महिला हैं।

शनिवार के फाइनल में गॉफ का मुकाबला नंबर 2 आर्यना सबालेंका से होगा, जो रात के दूसरे मैच में तीसरे सेट के टाईब्रेक में नंबर 17 मैडिसन कीज़ से बाल-बाल बच गईं। सबालेंका, डब्ल्यूटीए नंबर 1 इन-वेटिंग, ने अपने पहले यूएस ओपन फाइनल में आगे बढ़ने के लिए कीज़ के खिलाफ सेमीफाइनल में 0-6, 7-6(1), 7-6(5) से जीत हासिल की।

25 वर्षीय बेलारूसी खिलाड़ी ने सेमीफ़ाइनल तक पहुंचने के रास्ते में एक भी सेट नहीं गंवाया था और खेले गए 10 सेटों में केवल 21 गेम हारे थे, लेकिन पहले सेट में कीज़ के शानदार प्रदर्शन ने उन्हें शुरुआत में ही बैकफुट पर ला दिया।

यूएस ओपन के बाद आधिकारिक तौर पर रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने के बाद, सबालेंका ने इस साल अपने दूसरे स्लैम फाइनल के साथ बड़ी प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन जारी रखा है। 2016 में सेरेना के ऐसा करने के बाद वह एक ही वर्ष में सभी चार ग्रैंड स्लैम स्पर्धाओं के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली खिलाड़ी भी थीं।

आधी रात के बाद की जीत सबालेंका की साल की 50वीं मैच जीत है। यह उनके करियर में पहली बार है कि सबालेंका ने एक सीज़न में टूर-स्तरीय जीत की सर्वाधिक संख्या हासिल की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *