बंगाल की शिक्षा व्यवस्था से जुड़ेगी यूनेस्को की संस्था

कोलकाता। यूनेस्को से जुड़े एक संस्थान ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखकर राज्य की शिक्षा व्यवस्था से जुड़ने में अपनी रुचि जाहिर की है। एक शासकीय अधिकारी ने यह जानकारी दी। पत्र के बाद मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यूनेस्को इंस्टीट्यूट फॉर लाइफलॉन्ग लर्निंग (यूआईएल) के साथ संभावित संबंधों का पता लगाने का निर्देश दिया है। जानकारी के अनुसार, इस सप्ताह के अंत में दोनों पक्षों के बीच इस मुद्दे पर बैठक हो सकती है। हैम्बर्ग स्थित यूआईएल यूनेस्को के शिक्षा से जुड़े अहम संस्थानों में से एक है।

यह वयस्क शिक्षा, सतत शिक्षा, साक्षरता और गैर-औपचारिक बुनियादी शिक्षा पर ध्यान देने के साथ आजीवन सीखने को बढ़ावा देता है और मदद मुहैया करता है। संस्था अपनी गतिविधियां के जरिए वंचित समूहों के लिए और गरीबी और युद्धग्रस्त देशों में शैक्षिक समानता को आगे बढ़ाने पर विशेष जोर देती है। उधर, तृणमूल छात्र परिषद (टीएमसीपी) ने कोलकाता के प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय से उसके चार सदस्यों का निलंबन रद्द करने का आग्रह किया है।

जानकारी के मुताबिक, ये छात्र विश्वविद्यालय के हिंदू छात्रावास में कथित तौर पर झड़प में शामिल थे। पश्चिम बंगाल बाल अधिकार संरक्षण आयोग (डब्ल्यूबीसीपीसीआर) के सदस्यों ने कोलकाता के एक अस्पताल का दौरा किया। आयोग का यह दौरा राज्य में तीव्र श्वसन संक्रमण (एआरआई) के कारण हो रही बच्चों की मौत के बीच हुआ है।

डब्ल्यूबीसीपीसीआर के सदस्यों ने डॉ बीसी रॉय पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ पीडियाट्रिक साइंसेज का दौरा किया और वहां इलाज करा रहे बच्चों के परिवारों से बात की। एआरआई और एडेनो वायरस के कारण पिछले कुछ हफ्तों में राज्य में कई बच्चों की मौत हो गई है। अधिकारियों ने कहा कि पिछले 24 घंटों में कोलकाता मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में दो छह वर्षीय बच्चों की मौत हो गई, जबकि एक अन्य ने डॉ बीसी रॉय अस्पताल और अस्पताल में अंतिम सांस ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *