अग्निपथ के तहत अग्निवीरों को पहले देनी होगी ऑनलाइन आधार कंप्यूटर परीक्षा

सिलीगुड़ी। भारतीय सेना भर्ती प्रक्रिया में बड़े बदलाव किए गए हैं। अब से भारतीय सेना में शामिल होने की इच्छा रखने वालों को सबसे पहले कंप्यूटर बेस ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी। दूसरे शब्दों में, भारतीय सेना में वही नियम लागू किए गए हैं जो किसी अन्य सरकारी नौकरी में शामिल होने से पहले होते थे। अभी तक भारतीय सेना का भर्ती पत्र जारी होने के बाद भारतीय सेना में शामिल होने के लिए आवेदन करने वालों को पहले फिजिकल टेस्ट देना होता था। फिर मेडिकल टेस्ट और फिर लिखित परीक्षा होती थी। लेकिन यह पाया गया है कि, इस प्रक्रिया में कई लोगों ने फिजिकल और मेडिकल टेस्ट पास किया, लेकिन लिखित परीक्षा के अंत में उन्हें रिजेक्ट होना पड़ा।

ऐसे में लिखित परीक्षा में रिजेक्ट हुए अभ्यर्थियों का मेडिकल और फिजिकल टेस्ट भारतीय सेना ने बेकार कर दिया। इसलिए अब से सेना की भर्ती प्रक्रिया में बड़े बदलाव किए गए। आवेदकों को पहले ऑनलाइन आधार कंप्यूटर परीक्षा देनी होगी। जो उम्मीदवार उस टेस्ट को क्लियर कर लेंगे उन्हें फिजिकल और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। उत्तर बंगाल शाखा के सेना भर्ती अधिकारी कर्नल संदीप कुमार ने आज पत्रकार वार्ता में बताया कि इस वर्ष 16 फरवरी से 15 मार्च तक भारतीय सेना की अग्निपथ योजना के अग्निवीर में शामिल होने के लिए वेबसाइट www.joinindianarmy.nic के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

आवेदकों की कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा 17 अप्रैल को भारत के विभिन्न हिस्सों में आयोजित की जाएगी। सिलीगुड़ी में उत्तर बंगाल शाखा के लिए ऑनलाइन बेस कंप्यूटर परीक्षा केंद्र चल रहा है। सिक्किम का परीक्षा केंद्र गंगटोक है। जो लोग इस ऑनलाइन परीक्षा को क्रैक कर पाएंगे, उन्हें फिजिकल और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *