पाकिस्तान के अब्दुल रहमान मक्की को यूएन ने ‘वैश्विक आतंकवादी’ घोषित किया

न्यूयार्क। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने पाकिस्तानी मूल के चरमपंथी अब्दुल रहमान मक्की को ‘वैश्विक आतंकी’ घोषित किया है। ये फैसला यूएनएससी की आईएसआईएल (दाएश) और अल-क़ायदा प्रतिबंध समिति ने लिया है। बीते साल भारत लश्कर-ए-तैयबा के चरमपंथी अब्दुल रहमान को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव लाया था, लेकिन चीन ने इसे रोक दिया था। इसके बाद भारत ने चीन पर कड़ी प्रतिक्रिया भी दी थी।

अब्दुल रहमान मक्की जमात-उद-दावा के मुखिया हाफ़िज सईद के रिश्तेदार हैं, जिन्हें भारत में 26 नवंबर 2011 को हुए चरमपंथी हमलों का मास्टरमाइंड माना जाता है। यूएन की ओर से जारी बयान के अनुसार, 16 जनवरी 2023 को सुरक्षा परिषद की आईएसआईएल (दाएश) और अल-कायदा समिति ने वैश्विक आतंकवादियों की सूची में अब्दुल रहमान मक्की का नाम शामिल किया है।

इसके परिणामस्वरूप दुनियाभर में मक्की की संपत्ति को फ्रीज किया जा सकेगा, मक्की पर यात्रा सहित कई अन्य प्रतिबंध होंगे। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, भारत और अमेरिका पहले ही अपने-अपने देश में अब्दुल रहमान मक्की को ‘आतंकवादी’ घोषित कर चुके हैं। मक्की पर युवाओं को कट्टरता की ओर उकसाने, भारत में हमलों की योजना बनाने, अवैध फंड जुटाने सहित कई आरोप हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *