Ultadanga: अग्निकांड में भस्मीभूत हुआ गोदाम

प्रतीकात्मक फोटो, साभार गूगल

कोलकाता : आज सुबह में उल्टाडांगा में दाल मिल के एक गोदाम में आग लगने से गोदाम जलकर भस्मीभूत हो गया। दाल मिल के गोदाम में आग लगने के बाद उच्च श्रेणी की खाद सामग्री और उत्पाद जल गए। यह घटना उल्टाडांगा थाना क्षेत्र की है। उल्टाडांगा थाना क्षेत्र के 16, आरिफ रोड स्थित खाद्यान्न गोदाम के प्रसंस्करण इकाई में सुबह करीब साढ़े चार बजे आग लग गई। गोदाम दाल, आटा और बेसन से भरा हुआ था। इसके चलते आग आसानी से फैल गई। पास के दासपाड़ा झुग्गी बस्ती के अधिकांश निवासी इन्हीं दालों से बेसन बनाने के काम में लगे हुए हैं।

अतः यहां पर लगभग आठ ऐसे गोदाम हैं, बड़े और छोटे, सभी एक दूसरे से सटे हुए हैं। एक गोदाम में लगी आग 15 मिनट में दो और गोदामों में फैल गई। घटना से इलाके में तनाव और दहशत का माहौल है। आग पर काबू पाने के लिए दमकल पहुंची। मानिकतला फायर स्टेशन से पहले तीन, फिर सात और और अंत में दो, कुल बारह इंजन आए और आग पर काबू पाया। हालांकि इन्हें विपरीत परिस्थितियों से जूझना पड़ा, कारण झुग्गी-झोपड़ी, संकरी गलियां और संकरी सड़कों के चलते दमकल को आग स्थल तक पहुंचने में काफी दिक्कत हुई।

अच्छी बात यह रही कि दासपाड़ा बस्ती स्थित पानी की पांच बड़ी टंकियों ने व्यावहारिक रूप से गोदाम से सटी झुग्गी बस्तियों को बचा लिया। कारण यही जल का प्राथमिक स्रोत था। इसलिए अगर दमकल की गाड़ी पास नहीं भी पहुंच पाई, तो शुरू में आग पर इन्हीं टंकियों से पानी पंप करके और लूप लाइन बनाकर आग पर काबू पाया गया। अभी तक किसी जन हानि की खबर नहीं है तथा आग लगने के कारणों का भी पता नहीं चल पाया है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × 3 =