कीव। यूक्रेन में रूसी सैन्य कार्रवाई के बीच राजधानी कीव के निकट इरपिन शहर में मोर्टार हमले में तीन लोगों की मौत हो गयी। यूक्रेन के एक रक्षा अधिकारी ने कहा कि मोर्टार हमला उस समय हुआ, जब एक ही परिवार के तीन लोग शहर से निकल रहे थे। हमले में मां सहित दो बच्चों की मौत हो गई। यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा है कि रूसी सेना कीव पर चारों तरफ से हमला करने की तैयारी कर रहा है, जिससे बचने के लिए यूक्रेनी नागरिक सहित विदेशी यहां से निकलने की कोशिश कर रहे हैं।

कीव की एक न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, सैकड़ों डर हुए लोग सावधानी से कंक्रीट और मलबे के माध्यम से पैदल इरपिन नदी पार करने की कोशिश कर रहे हैं। इस बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि रूस की सैन्य कार्रवाई तब तक नहीं रुकेगी जब तक उसकी मांगें पूरी नहीं हो जाती।

इंटरपोल से रूस काे तत्काल बाहर करें: ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन (इंटरपोल) को एक पत्र लिखकर रूस को इंटरपोल सिस्टम से बाहर करने पर तत्काल निर्णय लेने का आह्वान किया है। पटेल ने ट्वीट किया, “अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के समकक्षों के साथ, मैंने आज इंटरपोल मुख्यालय और इसकी कार्यकारी समिति को पत्र लिखकर रूस को इससे तत्काल बाहर करने पर इस सप्ताह निर्णय लेने के लिए आग्रह किया है।” उन्होंने दावा किया कि यूक्रेन में रूस का सैन्य कार्रवाई अंतरराष्ट्रीय कानून प्रवर्तन सहयोग के लिए सीधा खतरा है। गृह मंत्री ने सोमवार को कहा कि ब्रिटेन सरकार यूक्रेन संकट पर रूस को इंटरपोल से बाहर का रास्ता दिखाने के लिए यूक्रेन के अनुरोध का समर्थन करेगी।

सूमी में करीब 1,700 विदेशी छात्र फंसे : यूक्रेन के शिक्षा एवं विज्ञान मंत्री सेरही शकरलेट ने कहा कि सूमी शहर में करीब 1,700 विदेशी छात्र फंसे हुए हैं।शकरलेट ने यक्रेनी टीवी चैनल में यह जानकारी दी। शकरलेट ने कहा,’आज तक सूमी में लगभग 1,700 विदेशी छात्र फंसे हुए हैं। हम लगातार उनके संपर्क में हैं। छात्र बंकरों में सुरक्षित हैं। उन्हें गर्म भोजन, खाना-पानी उपलब्ध कराया जा रहा है, क्योंकि इस समय उनका वहां से निकलना सभी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।’

गौरतलब है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर बड़े पैमाने पर आक्रमण शुरू किया था। रूसी सेना प्रमुख बुनियादी ढांचे पर गोलाबारी कर रही है और उन्हें नष्ट कर रही है। इसके अलावा रिहायशी इमारतों पर उनकी सेना मिसाइलें एवं रॉकेट दाग रहे हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

6 − 1 =