Rishi Sunak

ब्रिटेन ने रूस से हीरों के आयात पर लगाई पाबंदी

लंदन। ब्रिटेन ने रूस से हीरा, तांबा, एल्युमीनियम और निकल का आयात करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।इसकी घोषणा ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने की। स्काई न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक प्रतिबंधों में हीरा निर्यात बाजार पर चार अरब डॉलर जब्त करना भी शामिल है। स्काई न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि ब्रिटेन ने रूस के सैन्य औद्योगिक क्षेत्र में शामिल 86 व्यक्तियों और संस्थाओं पर भी पाबंदी लगा दी है।

गौरतलब है कि सुनक मौजूदा समय में ग्रुप ऑफ सेवन (जी7) के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान के हिरोशिमा में हैं। उधर, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने शुक्रवार को कहा कि यूरोपीय संघ रूसी हीरों में व्यापार को प्रतिबंधित करने की योजना बना रहा है। उन्होंने कहा, “हम रूसी हीरों का व्यापार करने पर पाबंदी लगाएंगे।”

एजेंसी फ्रांस प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक मिशेल जापान के हिरोशिमा में आयोजित जी शिखर सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे हैं। उल्लेखनीय है कि जी7 शिखर सम्मेलन 19 से 21 मई तक जापान हिरोशिमा में आयोजित किया जा रहा है और यह यूक्रेन संघर्ष, आर्थिक सुरक्षा, हरित निवेश और भारत-प्रशांत क्षेत्र के विकास पर ध्यान केंद्रित रहेगा।

भारत, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, दक्षिण कोरिया, वियतनाम, इंडोनेशिया, कोमोरोस और कुक आइलैंड्स के नेताओं को जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। साथ ही संयुक्त राष्ट्र, विश्व बैंक और विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित सात अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों को आमंत्रित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *