यूएई की राजकुमारी ने गांधीजी को किया याद

फोटो साभार : गूगल

अबू धाबी : कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच भारत और अन्य दक्षिण एशियाई देशों में तबलीगी जमात की हरक़तों के बहाने लोगों ने मुसलमानों पर निशाना साधना शुरू कर दिया है। सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में लोग तबलीगी जमात की हरक़तों के लिए पूरे मुस्लिम समुदाय को निशाना बना रहे हैं। इस नफरत के बीच संयुक्‍त अरब अमीरात की राजकुमारी हेंद अल कास‍िमी ने लोगों को शांति और सद्भावना का संदेश दिया है।

राजकुमारी ने भारत के लोगों से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को याद करने की अपील भी की है। बता दें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर कई सारे लोग कोरोना संक्रमण को समुदाय विशेष से जोड़कर सांप्रदायिक टिप्पणियां कर रहे हैं. ऐसे ही एक ट्विटर यूजर सौरभ उपाध्याय ने तबलीगी जमात के लोगों को भारत में कोरोना फैलाने का जिम्मेदार बताते हुए विशेष समुदाय पर अभद्र टिप्पणी की थी।

सौरभ ने दावा किया कि दुबई शहर को हिंदुओं ने बनाया है और विशेष समुदाय ने उसे हड़प लिया. बाद में सौरभ का ये ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। बाद में राजकुमारी हेंद अल कासिमी ने इस ट्वीट को रीट्वीट करते हुए लिखा कि यूएई में इस तरह का व्यवहार सहन नहीं किया जाएगा। घृणा फैलाने वाली बातें नरसंहार की शुरुआत है। महात्‍मा गांधी ने एक बार कहा था, आंख के बदले आंख लेने से दुनिया अंधी हो जाएगी।

हमें अपने खूनी इतिहास से सबक लेना चाहिए। हमें यह समझना होगा कि मौत से मौत पैदा होती है और प्‍यार से प्‍यार का जन्‍म होता है। समृद्धि की शुरुआत भी शांति से होती है। बता दें कि राजकुमारी हेट स्‍पीच के खिलाफ अभियान भी चलाती हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty − twenty =