ईडी के दो शीर्ष अधिकारी करेंगे नियुक्ति भ्रष्टाचार मामले की जांच

कोलकाता। सहायक निदेशक रैंक के दो अधिकारी संयुक्त रूप से पश्चिम बंगाल में मनी-लॉन्ड्रिंग मामलों की जांच कर रही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) टीम का नेतृत्व करेंगे। इसमें स्कूलों में नौकरी के लिए करोड़ों रुपये के नकद मामले पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, मामलों की जांच कर रहे अधिकारियों की टीम का संयुक्त रूप से नेतृत्व करने के लिए अधिकारी आर. कुमार को गंगटोक से ईडी के कोलकाता कार्यालय लाया जा रहा है।

इस बीच, मुकेश कुमार ने अपने पूर्ववर्ती मिथिलेश कुमार मिश्रा की जगह इस मामले में सहायक निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला है। मिथिलेश कुमार मिश्रा को कलकत्ता उच्च न्यायालय के एक आदेश के बाद बदल दिया गया था, जिसमें कहा गया था कि उन्हें पश्चिम बंगाल में किसी भी धन-शोधन जांच में शामिल नहीं किया जाना चाहिए।

एजेंसी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि संयुक्त प्रमुख के रूप में एक नए अधिकारी को शामिल करने से जांच प्रमुख के रूप में सिर्फ एक अधिकारी पर दबाव कम हो जाएगा। स्कूल नौकरी मामले के अलावा, मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित अन्य मामलों में कोयला और मवेशी तस्करी और नगर पालिकाओं में भर्ती मामले शामिल हैं। एजेंसी के कोलकाता कार्यालय में अतिरिक्त जांच अधिकारियों को शामिल करने को लेकर पहल शुरू हो चुकी है।

हाल ही में, जानकारी सामने आई कि ईडी के कोलकाता कार्यालय में छह जांच अधिकारी हैं, जिनमें वरिष्ठ रैंक के चार और अधिकारी मामलों में जांच की प्रगति की निगरानी कर रहे हैं। वर्तमान में, मनी लॉन्ड्रिंग के कुल 131 मामले ईडी के कोलकाता कार्यालय के अधिकार क्षेत्र में हैं, जिसका प्रभावी अर्थ यह है कि इन छह क्षेत्रीय जांच अधिकारियों में से प्रत्येक लगभग 22 को संभाल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *