कोलकाता में निर्माणाधीन इमारत ढहने से दो लोगों की मौत, ममता ने कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया

कोलकाता, 18 मार्च : कोलकाता के गार्डन रीच इलाके में एक निर्माणाधीन पांच मंजिला इमारत ढहने से दो लोगों की मौत हो गयी तथा कम से कम सात अन्य घायल हो गए। शहर के महापौर फिरहाद हाकिम ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि घटनास्थल पर बचाव अभियान जारी है और यह इमारत अवैध रूप से बनायी जा रही थी। उन्होंने बताया कि अंतिम रिपोर्ट मिलने तक और लोगों के इमारत के मलबे में दबे होने की आशंका है।

हाकिम ने बताया कि इमारत के प्रॅमोटर मोहम्मद वसीम को गिरफ्तार कर लिया गया है और कानून के अनुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शहर के पश्चिमी इलाके में अज़ान मुल्ला लेन में घटनास्थल का दौरा किया और स्थानीय निवासियों को अवैध निर्माण के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।

Two people died in the collapse of under construction building in Kolkata, Mamata assured of strict action

हाकिम ने कहा, ”एक भीषण हादसे में आधी रात के करीब एक निर्माणाधीन पांच मंजिला इमारत ढह गयी। दो लोगों की मौत हो गयी है और कम से कम सात लोग घायल हुए हैं।”

एक अधिकारी ने बताया कि घटनास्थल से कम से कम 10 लोगों को बचाया गया है। शहर के महापौर ने बताया कि कुछ लोग अब भी मलबे में दबे हुए हैं और उन्हें बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि घायलों को एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ”कोलकाता नगर निगम के गार्डन रीच इलाके में एक निर्माणाधीन इमारत ढहने की खबर के बारे में जानकर दुख हुआ। हमारे महापौर, दमकल मंत्री, सचिव, पुलिस आयुक्त, नगर निकाय, पुलिस, दमकल और आपदा प्रबंधन अधिकारी तथा बचाव दल रात भर घटनास्थल पर मौजूद रहे।”

उन्होंने कहा कि सरकार प्रत्येक मृतक और घायल व्यक्ति के परिजनों को मुआवजा देगी। ममता ने कहा, ”हम पीड़ित परिवारों के साथ हैं और बचाव अभियान जारी रहेगा।”

हाकिम पश्चिम बंगाल के शहरी विकास मंत्री भी हैं। उन्होंने कहा, ”मैंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात की है और हम प्रत्येक मृतक के परिजन को पांच लाख रुपये तथा प्रत्येक घायल को एक लाख रुपये देंगे।”

ममता ने उम्मीद जतायी कि मलबे में दबे लोगों को जल्द बाहर निकाल लिया जाएग। उन्होंने एक अस्पताल में घायलों से मुलाकात करने के बाद कहा, ”यह एक अवैध निर्माण है। मैं पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करती हूं। मैं प्रशासन से अवैध निर्माण में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का अनुरोध करूंगी।”

बृहस्पतिवार की शाम को अपने घर पर गिरने और सिर पर चोट आने के बाद ममता पहली बार सार्वजनिक रूप से दिखीं। उनके माथे पर टांके लगाए गए हैं। ममता ने जब घटनास्थल का दौरा किया तब उनके माथे पर पट्टी बंधी हुई थी। उन्होंने कहा कि अवैध निर्माण की गतिविधियों को लेकर प्राधिकारियों को ज्यादा सतर्क रहना चाहिए।

Two people died in the collapse of under construction building in Kolkata, Mamata assured of strict action

क्षेत्र में बड़े पैमाने पर अवैध निर्माण होने की बात स्वीकार करते हुए हाकिम ने कहा, ”वामपंथी शासन के बाद से यहां और कुछ अन्य इलाकों में यह एक चलन बन गया है।” उन्होंने माना कि यह ”अधिकारियों की ओर से चूक” हो सकती है कि वे इस पर नजर रखने में नाकाम रहे कि क्या इलाके में कानून के अनुसार निर्माण कार्य हो रहा है।

हाकिम ने कहा, ”यह स्थानीय पार्षद का काम नहीं है बल्कि नगर निकाय के अधिकारियों को नजर रखनी पड़ती है कि क्या कोलकाता नगर निगम द्वारा स्वीकृत योजनाओं के अनुसार निर्माण कार्य हो रहा है या नहीं।”

इस बीच, मुख्यमंत्री ने घटना पर दुख व्यक्त किया और प्रशासन से अवैध निर्माण में शामिल लोगों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने का अनुरोध किया।उन्होंने कहा, ”सरकार पीड़ित परिवारों के साथ है।”

राज्य के दमकल और आपात सेवा मंत्री सुजीत बोस ने कहा कि बचाव अभियान युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है और मलबे में दबे लोगों को जल्द ही बाहर निकाल लिया जाएगा। कोलकाता के पुलिस आयुक्त विनीत गोयल ने घटनास्थल का दौरा किया और बचाव अभियान का जायजा लिया।

स्थानीय लोगों के अनुसार, इमारत के ढहने से पहले कंक्रीट के टुकड़े गिरे थे। उन्होंने बताया कि इमारत के ढहने पर एक तेज आवाज आयी और पूरे इलाके में धूल का गुबार छा गया। घनी आबादी वाले इस इलाके में इमारत का मलबा आसपास की झुग्गियों पर भी गिरा।

एक निवासी ने बताया, ”निर्माणाधीन इमारत में कोई रहता नहीं था लेकिन यह आसपास की झुग्गियों पर गिरी। हमें आशंका है कि कई लोग मलबे में दबे हो सकते हैं।”

पश्चिम बंगाल में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ”मैं पश्चिम बंगाल के गृह सचिव और कोलकाता के पुलिस आयुक्त से पश्चिम बंगाल राज्य आपदा प्रबंधन दल के साथ मिलकर तत्काल बचाव व राहत अभियान चलाने का अनुरोध करता हूं।”

उन्होंने कहा, ”मुझे संभावित हताहतों के बारे में परेशान करने वाली कॉल आ रही हैं। कृपया ऐसे किसी भी दल को भेजिए जो पीड़ितों को बचाने में मदद कर सके, चाहे दमकल कर्मी हों, पुलिस हो या कोई अन्य दल।” अधिकारी ने घटनास्थल की तस्वीरें भी साझा कीं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *