आदिवासी संस्कृति व वन्य जीवों की रक्षा के संदेश के साथ “मासा” की दो दिवसीय बाइक व कार रैली

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। आदिवासी संस्कृति और वन्य जीवन की रक्षा के संदेश के साथ संगठन के पांचवें जन्मदिन के अवसर पर मेदिनीपुर ऑटोमोटिव स्पोर्ट्स एंड एडवेंचर्स एसोसिएशन (एमएएसए) द्वारा दो दिवसीय बाइक और कार रैली का आयोजन किया गया। सदस्यों और शुभचिंतकों ने पहले दिन सुबह मेदिनीपुर कॉलेज कॉलेजिएट ग्राउंड से अयोध्या पहाड़ की ओर अभियान शुरू किया। लॉन्च में मंडल वन अधिकारी (आई एफ एस) संदीप कुमार बारवेल, सुभाशीष घोष (एडीएफओ, डब्लयूबीएफएस), पापन महंत (रेंज ऑफिसर, एफआर)

राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त शिक्षक विवेकानंद चक्रवर्ती, प्रमुख समाजसेवी गोपाल साहा, सुशांत घोष, संघ के सचिव गौतम कुमार भकत, अध्यक्ष अभिजीत कुमार दे, कोषाध्यक्ष सौमेन्द्र बेरा, सदस्य सुजाता सामंत दोलाई, सुमीत भकत, सौमेंदु दे, मनोज गोस्वामी सहित 24 सदस्य एवं शुभचिंतक कार्यक्रम में उपस्थित थे। मासा के सचिव गौतम कुमार भकत ने कहा कि वन विभाग ने यात्रियों को 101 महोगनी के पौधे उपलब्ध कराकर बधाई दी। ये पौधे अयोध्या की पहाड़ियों में यात्रियों द्वारा लगाए गए और स्थानीय निवासियों के बीच वितरित किए गए।

शाम को पुरुलिया की अपनी संस्कृति और परंपरा को आगे बढ़ाने वाले छऊ नृत्य कलाकारों के साथ एक दिलचस्प कार्यक्रम में सभी सदस्यों और शुभचिंतकों ने भाग लिया। अगले दिन अभियात्री मुक्शा के गाँव चरिदा गाँव में जाकर बहुत खुश हुए। यहां घर-घर जाकर मुखौटे बनाए जाते हैं, इस काम में स्कूल के लड़के-लड़कियां समान रूप से दक्ष हैं। दूसरे दिन शाम को अभियान दल के सदस्य अयोध्या की पहाड़ियों और आस-पास के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण करने के बाद मेदिनीपुर लौट आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *