Bengal Business Summit

दो दिवसीय बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट आज से

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के दो दिवसीय वैश्विक व्यापार शिखर सम्मेलन (बीजीबीएस समूह के प्रतिनिधि इसमें शामिल नहीं होंगे।) की शुरुआत आज मंगलवार से हो रही है। कोलकाता में 25 देशों के प्रतिनिधि मौजूद हैं जिनकी सुरक्षा के लिहाज से चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती की गई है। राज्य सचिवालय नवान्न के एक अधिकारी ने बताया कि भारत की कई प्रमुख हस्तियों सहित 25 से अधिक देशों के कारोबारी, कॉरपोरेट जगत के दिग्गजों के साथ-साथ राजनीतिक लोगों के बंगाल वैश्विक व्यापार सम्मेलन (बीजीबीएस) के सातवें संस्करण में हिस्सा लेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि इसमें हिस्सा लेने वाले देशों में अमेरिका, ब्रिटेन, जापान, पोलैंड, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, मलेशिया, बांग्लादेश और फिजी शामिल हैं। भारत की ओर से रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी, अंबुजा नेवटिया और हीरानंदानी समूह के अधिकारियों के इस सम्मेलन में भाग लेने की उम्मीद है। अडानी अधिकारियों ने बताया कि दो दिन के बीजीबीएस-2023 में सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों (एमएसएमई),

कपड़ा, इंजीनियरिंग, ऊर्जा, परिवहन तथा शहरी बुनियादी ढांचा, रियल एस्टेट, कृषि, पर्यटन और अंतरराष्ट्रीय व्यापार व लॉजिस्टिक्स जैसे क्षेत्रों पर विचार किया जाएगा। एक अधिकारी ने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी के इस साल के बीजीबीएस में हिस्सा लेने की उम्मीद है। संजीव गोयनका, संजीव पुरी, पूर्णेंदु चटर्जी, हर्षवर्द्धन नेवटिया और सज्जन जिंदल जैसे उद्योगपति भी सम्मेलन में मौजूद रहेंगे।

उन्होंने बताया कि विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक के वरिष्ठ प्रतिनिधियों सहित 250 से अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों के इसमें हिस्सा लेने की उम्मीद है। ब्रिटेन बीजीबीएस के सातवें संस्करण में अब तक का सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल भेजने वाला है। उल्लेखनीय है कि बंगाल बिजनेस ग्लोबल समिट के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हाल ही में दुबई और स्पेन का दौरा किया है। इस दौरान उन्होंने उद्योग जगत के अलग-अलग प्रतिनिधियों से मुलाकात और बैठकें की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *