ट्विटर के भुगतान वाले ग्राहक ही विज्ञापन राजस्व के पात्र : मस्क

सैन फ्रांसिस्को। अमेरिकी अरबपति व्यवसायी एवं ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने शनिवार को कहा कि वर्तमान में एक्स के नाम से जाने जाना वाला सोशल नेटवर्क ट्विटर के उपयोगकर्ता विज्ञापन से आय तभी प्राप्त कर पाएंगे जब उन्होंने एक्स ब्लू सदस्यता का भुगतान किया हो अन्यथा पैसा कंपनी के पास रहेगा।मस्क ने ट्विटर पर कहा,“आपके विज्ञापन राजस्व हिस्सेदारी के लिए पात्र होने के लिए आपको एक एक्स प्रीमियम (ब्लू) ग्राहक होना चाहिए। यदि आप एक्स प्रीमियम (ब्लू) ग्राहक नहीं हैं तो विज्ञापन का पैसा एक्स के पास रखा जाएगा।”

उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। एक्स ब्लू फीचर एक ऑप्ट-इन सशुल्क सदस्यता है जो ग्राहक के खाते में एक नीला चेकमार्क जोड़ता है। साथ ही लंबे पोस्ट को संपादित करने और लिखने की क्षमता सहित कई सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करता है। गौरतलब है कि अक्टूबर 2022 के अंत में मस्क ने 2006 में स्थापित एक अमेरिकी कंपनी ट्विटर का 44 अरब डॉलर का अधिग्रहण पूरा किया जिसका मुख्यालय कैलिफोर्निया के सैन फ्रांसिस्को में है।

वर्ष 2006 में मस्क की ओर से स्थापित एक्स कॉर्प के साथ विलय के परिणामस्वरूप ट्विटर कॉर्पोरेशन का एक अलग कंपनी के रूप में अस्तित्व समाप्त हो गया। जुलाई के अंत में ट्विटर का लोगो नीले पक्षी से बदलकर काले और सफेद एक्स लोगो में बदल दिया गया। श्री मस्क ने लोगो बदलने पर कहा कि नया लोगो ‘हम सभी में उन खामियों का प्रतीक है जो हमें अद्वितीय बनाती हैं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *