योनि में कसाव लाने के लिए नियमित रूप से आजमाएं ये घरेलू उपाय

कोलकाता। गर्भावस्था से गुजरने या रजोनिवृत्ति (Menopause) या प्रजनन स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं (Reproductive Health Problems) होने पर महिलाएं योनि में ढीलापन या शिथिलता का अनुभव कर सकती हैं। ज्यादातर मामलों में महिलाएं डॉक्टर के साथ इस मुद्दे पर चर्चा नहीं करती हैं। उन्हें शर्मिंदगी महसूस होती है। उन्हें लगता है कि योनि में कसाव (Vaginal Tightening) लाने का एकमात्र विकल्प सर्जरी है। योनि में कसाव (Vaginal Tightening)  नेचुरल तरीके से लाया जा सकता है। यहां हम शोध पर आधारित निष्कर्षों पर बता रहे हैं कि कुछ टिप्स अपनाकर योनि में कसाव लाया जा सकता है। सबसे पहले जानते हैं योनि ढीली क्यों हो जाती है।

योनि में ढीलापन का कारण 

सेक्सुअल डिसफंक्शन जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, हार्मोनल उतार-चढ़ाव, शारीरिक तनाव या पेल्विक रीजन पर अत्यधिक तनाव से योनि में ढीलापन हो सकता है। यदि प्रसव योनि के माध्यम (Vaginal Birth) से होता है, तो यह योनि की मांसपेशियों, टेंडन और योनि की दीवारों को फैला देता है। मेनोपॉज या दूसरी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के कारण एस्ट्रोजेन लेवल में कमी आ जाती है।  उम्र बढ़ने पर  मांसपेशियां और टेंडन कमजोर होने पर पेल्विक फ्लोर कमजोर हो जाते हैं। इन सभी के अलावा आनुवंशिक कारणों से भी यह समस्या हो सकती है।

वैजाइना को नैचुरली टाइट करने के 5 टिप्स

1 कीगल एक्सरसाइज (Kegel Exercise) 

जर्नल ऑफ़ सेक्सुअल हेल्थ के अनुसार, कई शोधों से यह स्पष्ट हो चुका है कि सिर्फ नियमित रूप से कीगल एक्सरसाइज करने पर योनि में कसाव आ सकता है। यह एक्सरसाइज पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को टाइट और टोन करते हैं। इससे यौन संतुष्टि (Sexual Desire) में सुधार हो पाता है।

कैसे करें
  • पीठ के बल लेट जाएं।
  • अपनी पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को कस लें।
  • 5 सेकंड के लिए संकुचन को रोकें  और 5 सेकंड के लिए आराम करें।
  • इस चरण को लगातार कम से कम 5 बार दोहराएं।

मीठे खाद्य पदार्थों को कम करें (sugar) 

न्यूट्रीएंट्स जर्नल के अनुसार, शुगर कोलेजन को कमजोर करता है। कोलेजन हमारी स्किन की संरचना का हिस्सा है। यदि आप टाइट योनि चाहती हैं,  तो केक, मिठाई, बिस्कुट, कार्बोनेटेड ड्रिंक लेना तुरंत बंद कर दें। आर्टिफिशियल शुगर से तैयार प्रोडक्ट कोलेजन के दुश्मन हैं।  मीठे की क्रेविंग होने पर प्राकृतिक विकल्प शहद, अंजीर, खजूर, किशमिश आदि खाएं।

विटामिन सी युक्त भोजन लें (Vitamin C Food) 

न्यूट्रीएंट्स जर्नल के अनुसार,योनि को कसने के लिए विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाना महत्वपूर्ण है। यह कोलेजन बनाने में मदद करता है। इससे पेल्विक फ्लोर मजबूत और लोचदार हो पाती है।  संतरे, कीवी, स्ट्रॉबेरी, शिमला मिर्च और ब्रोकोली जैसे खाद्य पदार्थ विटामिन सी के महत्वपूर्ण स्रोत हैं।

हाइड्रेशन का रखें ध्यान 

जर्नल ऑफ़ सेक्सुअल मेडिसिन में प्रकाशित आलेख के अनुसार, योनि के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पानी भी महत्वपूर्ण है। यौन अंगों को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी पीना जरूरी है। पानी के अभाव में योनि की स्किन ड्राई हो जाती है। यह सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।  इसलिए प्रतिदिन कम से कम 8 गिलास पीने की कोशिश करें।

भुजंगासन (Cobra Pose)

हार्वर्ड हेल्थ में प्रकाशित शोध आलेख के अनुसार, योग सभी समस्याओं का समाधान है। योग से फीमेल सेक्सुअल हेल्थ में भी सुधार आ सकता है। योनि में कसाव लाने के लिए भुजंगासन सबसे अधिक कारगर है। यह पोज पीठ और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है। इससे पेल्विक फ्लोर को सहारा देने में मदद मिलती  है।

कैसे करें
  • पेट के बल लेट जाएं। हथेलियों को छाती के बगल में जमीन पर रखें।
  • सांस लें और धीरे-धीरे अपने सिर और छाती को जमीन से ऊपर उठाएं।
  • कोहनी को शरीर के पास रखें और कुछ समय तक इसी मुद्रा में रहें।

पर्याप्त नींद लेना भी है जरूरी 

जर्नल ऑफ़ सेक्सुअल मेडिसिन में यह उल्लेख है कि पर्याप्त नींद योनि सहित संपूर्ण शरीर को रिचार्ज कर देता है। नींद की कमी से तनाव हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर बढ़ सकता है। इसका प्रभाव आपकी योनि पर भी पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *