तृणमूल ने राष्ट्रपति को लिखा पत्र, कहा- जगदीप धनखड़ को बंगाल के राज्यपाल पद से हटाएं

कोलकाता :  बंगाल में ममता बनर्जी सरकार और राज्यपाल जगदीप धनखड़ के बीच टकराव अक्सर सामने आते रहे हैं। अब खबर है कि तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) राज्यपाल को हटाने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से संपर्क साध रही है। बुधवार को पार्टी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि टीएमसी ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल पद से जगदीप धनखड़ को हटाने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का रुख किया है।

पार्टी ने आरोप लगाया कि धनखड़ सार्वजनिक रूप से राज्य के प्रशासन और सरकार के खिलाफ टिप्पणी कर संवैधानिक सीमाओं का उल्लंघन कर रहे हैं। हालांकि, बीजेपी का कहना है कि राज्यपाल संवैधानिक मापदंडों के तहत ही काम कर रहे हैं जबकि तृणमूल कांग्रेस भयभीत है। तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य सुखेंदु शेखर रॉय ने कहा कि पार्टी सांसदों की टीम ने मंगलवार को राष्ट्रपति को पत्र भेजा जिसमें धनखड़ द्वारा हाल में ऐसे कथित उल्लंघनों की सूची दी गई है और संविधान के अनुच्छेद-156 (1) के तहत कार्रवाई करने की मांग की गई है।

रॉय ने कहा, ‘संविधान के अनुच्छेद-156 की धारा-1 के तहत राष्ट्रपति की इच्छा तक राज्यपाल पद पर आसीन होता है। हम राष्ट्रपति से मांग करते हैं कि इस इच्छा को वापस ले, जिसका अभिप्राय है कि वह इन राज्यपाल को हटाएं।’ उन्होंने कहा कि हमने देखा है कि पिछले साल जुलाई में जब से वह राज्य में आए हैं वह नियमित रूप से ट्वीट कर रहे हैं। संवाददाता सम्मेलन कर रहे हैं और टेलीविजन चैनलों की चर्चाओं में शामिल हो रहे हैं जहां पर वह नियमित रूप से राज्य सरकार के कामकाज, हमारे अधिकारियों, मंत्रियों और मुख्यमंत्री पर टिप्पणी कर रहे हैं। यहां तक एक बार उन्होंने विधानसभा के स्पीकर के आचरण पर टिप्पणी की। उनका ऐसा प्रत्येक कदम उनके संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *