पीएम श्री केन्द्रीय विद्यालय क्र.1 आईआईटी खड़गपुर में वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत

Kolkata Hindi News : “एक पेड़ माँ के नाम” के अंतर्गत वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत हमारे विद्यालय ने “एक पेड़ माँ के नाम” (माँ के लिए एक पेड़) वृक्षारोपण अभियान में भाग लिया, एक पहल जिसका उद्देश्य हरित क्षेत्र को बढ़ाना और हमारे जीवन में माताओं की भूमिका का सम्मान करना है।

यह कार्यक्रम शिक्षा सप्ताह (शिक्षा सप्ताह) के लिए आयोजित किया गया था, जो पूरे भारत के स्कूलों में सीखने और विकास के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने वाला एक राष्ट्रव्यापी सप्ताह भर चलने वाला कार्यक्रम है और शिक्षा सप्ताह का 7वां दिन है।

27.07.2024 को मिशन लाइफ डे के लिए इको क्लब के रूप में समर्पित किया गया था। सभी गतिविधियाँ विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित की गईं।

कार्यक्रम से पहले के हफ्तों में, स्कूल प्रशासन ने, मिशन लाइफ के लिए इको क्लब के साथ मिलकर, वृक्षारोपण अभियान की तैयारी के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया।

  • इसमें शामिल है: – पेड़ लगाने के लिए स्कूल परिसर के भीतर उपयुक्त स्थानों की पहचान करना।
  • सहित विभिन्न प्रकार की पौधों की प्रजातियों की खरीद के लिए स्थानीय नर्सरियों के साथ समन्वय करना
  • पेड़ों के महत्व और पर्यावरण में उनकी भूमिका के बारे में जागरूकता अभियानों में छात्रों को शामिल करना।
  • कार्यक्रम के दिन के लिए छात्रों को भूमिकाएँ और जिम्मेदारियाँ सौंपना, जैसे गड्ढे खोदना, पौधे लगाना और उचित पानी सुनिश्चित करना।

आयोजन के दिन, छात्र, शिक्षक और समुदाय के सदस्य निर्दिष्ट रोपण स्थलों पर एकत्र हुए। प्रत्येक प्रतिभागी को रोपण के लिए एक पौधा सौंपा गया था, और उन्होंने बारी-बारी से सावधानीपूर्वक गड्ढे खोदे, पौधे लगाए और उन्हें पानी दिया।

यह कार्यक्रम उत्साह और सौहार्द की भावना से चिह्नित था क्योंकि सभी ने समान लक्ष्य की दिशा में मिलकर काम किया। स्कूल मैदान में कुल 35 पौधे लगाए गए।

इस घटना का स्थानीय पर्यावरण पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ा, क्योंकि अतिरिक्त पेड़ हवा की गुणवत्ता में सुधार करने, मिट्टी के कटाव को कम करने और विभिन्न वनस्पतियों और जीवों के लिए आवास प्रदान करने में मदद करेंगे।

इसके अलावा, “एक पेड़ माँ के नाम” पहल ने हमारे जीवन में माताओं की भूमिका का सम्मान करने और उसे संजोने के महत्व को सुदृढ़ किया। छात्रों, उनकी माताओं, शिक्षकों और स्थानीय निवासियों की सक्रिय भागीदारी ने एक हरित और स्वस्थ भविष्य बनाने में सामूहिक कार्रवाई की शक्ति का प्रदर्शन किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 − two =