बंगाल के बांकुड़ा में ट्रेन दुर्घटना, मालगाड़ी के 12 डिब्बे पटरी से उतरे

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा ज़िले में रविवार सुबह दो मालगाड़ियों की जबरदस्त टक्कर में कम से कम 12 डिब्बे पटरी से उतर गए। यह हादसा ओंदा रेलवे स्टेशन पर हुआ। इस ज़ोरदार टक्कर ने लोगों के मन में बीते महीने हुए कोरोमंडल हादसे की यादें ताज़ा कर दीं। रेलवे सूत्रों ने यहां इसकी जानकारी दी। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि ओंदा स्टेशन के लूप लाइन पर बांकुड़ा से विष्णुपुर की ओर जाने वाले एक मालगाड़ी खड़ी थी।

इसी रूट पर पीछे से आने वाली दूसरी मालगाड़ी ने उसे ज़ोरदार टक्कर मार दी। यह टक्कर इतनी ज़बरदस्त थी कि पीछे वाली ट्रेन का इंजन पहले वाली मालगाड़ी पर चढ़ गया। इससे 12 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं। बता दें कि इसी तरह तरह का हादसा ओडिशा के बालासोर में हुआ था।

यह हादसा भी बीते महीने बालासोर के पास कोरोमंडल हादसे की तर्ज़ पर ही हुआ है। उसमें भी कोरोमंडल ने लूप लाइन पर खड़ी एक मालगाड़ी को तेज़ गति से टक्कर मारी थी। इसे वजह से कोरोमंडल का इंजन और कई डिब्बे मालगाड़ी पर चढ़ गए थे।

टक्कर की ज़ोरदार आवाज़ से स्थानीय लोगों की नींद खुली और वो मौके पर पहुंचने लगे। उन लोगों ने ही मालगाड़ी के लोको पायलटों को सुरक्षित बाहर निकाला। रेलवे सूत्रों ने बताया कि एक लोको पायलट को हल्की चोट आई है। इस हादसे के कारण बिजली का ओवरहेड तार टूट जाने की वजह से आद्रा-खड़गपुर सेक्शन में ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हो गई है।

मौके पर पहुंचे दक्षिण पूर्व रेलवे के डिवीजनल सेफ्टी ऑफिसर दिवाकर माझी ने पत्रकारों को बताया, “एक मालगाड़ी खड़ी थी। पीछे से आने वाली दूसरी मालगाड़ी ने उसमें टक्कर मार दी। आखिर यह हादसा कैसे हुआ, यह तो जांच के बाद ही पता चल सकेगा।शायद सिग्नल की गड़बड़ी रही होगा।” उन्होंने बताया कि फिलहाल ट्रैक को क्लीयर करने का प्रयास किया जा रहा है ताकि इस रूट पर ट्रेनों की आवाजाही सामान्य हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *