बाढ़ से ध्वस्त नॉर्थ सिक्किम से एयर लिफ्ट कर निकाले जा रहे पर्यटक

सिलीगुड़ी : आखिरकार 5 दिनों बाद बाढ़ से ध्वस्त नॉर्थ सिक्किम से एयर लिफ्ट कर वहां फंसे पर्यटको को निकाला जा रहा है। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों सिक्किम में प्राकृतिक आपदा व बांध टूटने के कारण लाचेन व चुंगथाम पूरी तरह से बर्बाद हो गया है। सड़कों पर मलवों का ढेर जमा है। इस दौरान भारी संख्या में पर्यटक लाचेन में फंस गये हैं। मौसम साफ होते ही इन पर्यटकों को वहां से निकालने के लिए काम शुरू कर दिया गया है।

सुबह सिक्किम के पाकियॉंग से लाचेन व लाचुंग, चुंगथाम आदि क्षेत्रों में हेलिकॉप्टरों से राहत सामग्री भेजी गई। लाचेन से सेना के हेलीकॉप्टर में अनेक पर्यटकों को निकाला गया। उन्हें रिंघिम हेलिपैड पर उतारा गया। सेना की ओर से पर्यटकों को रहने खाने सहित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी गयी है।

कालिमपोंग 27 माइल में मेडिकल हेल्प के साथ राहत सामग्री वितरण

gnlf helfकालिमपोंग: गोरामुमो भातृ संगठन, यूथ हॉस्टल ग्रुप और गोरायुमो मंगपु लथपंचर समिति ने कालिमपोंग 27 माइल में बाढ़ प्रभावित परिवारों को खाद्य सामग्री और कपड़े वितरित किए हैं। यूथ हॉस्टल दार्जिलिंग ग्रुप ने पीड़ित परिवारों के लिए एक चिकित्सा शिविर का आयोजन किया और दवाएं वितरित कीं। पार्टी के मीडिया सेल के प्रभारी दिनेश संपांग ने यह जानकारी दी है। 4 अक्टूबर, 2023 को इलाके में रहने वाले 19 घरों में से 12 तीस्ता नदी में आये बाढ़ में बह गया।

गोरायुमो कालिमपोंग शाखा समिति के अध्यक्ष बुद्ध तमांग ने जानकारी दी है कि डुबाउ में पुल पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है। प्रभावित परिवार नाजोक प्राथमिक विद्यालय में रह रहे हैं। गोरायुमो कालिमपोंग शाखा समिति के अध्यक्ष बुद्ध तमांग ने जानकारी दी है कि 4 अक्टूबर, 2023 को तीस्ता नदी में आई बाढ़ से कालिमपोंग 27 मील के बांगे डाप क्षेत्र में रहने वाले निवासियों के 12 घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए थे। प्रभावित परिवार नाजोक प्राथमिक विद्यालय में रह रहे हैं।

पीड़ितों के सहयोग के लिए पार्टी से अपील करने के बाद, गोरामुमो अध्यक्ष मन घीसिंग, गोरायुमो केंद्रीय समिति के समन्वयक संजोक गुरुंग के निर्देशन में, गोरखा एकता चालक संगठन के उपाध्यक्ष रॉबिन गुरुंग ने बाड़ से प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण करने के लिए आज कालिमपोंग का दौरा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *