Renewable Energy

#TopStory : वैश्विक रिन्यूबल एनर्जी दौड़ में एशिया अव्वल

Climateकहानी, कोलकाता। एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, दुनिया भर में रिन्यूबल एनर्जी को प्राथमिकता देने के मामले में एशिया सबसे तेज़ खिलाड़ी के तौर पर उभर रहा है। एशिया में इस क्षेत्र में निवेश में सालाना 23% की प्रभावशाली वृद्धि हो रही है, जो कि ज़ीरो कार्बन एनालिटिक्स की रिपोर्ट के अनुसार $ 345 बिलियन की एक आश्चर्यजनक राशि है। निवेश में यह उछाल मुख्य रूप से विंड, सोलर और क्लीन एनेर्जी वेहिक्लेस की ओर निर्देशित है, जो इस क्षेत्र के हरित भविष्य की दिशा को आकार दे रहा है।

आकलन के अनुसार, साल 2022 तक के आंकड़ों के मुताबिक़ एशिया वैश्विक रिन्यूबल एनर्जी क्षमता का 52.5% का प्रतिनिधित्व करता है। और इस भौगोलिक क्षेत्र में रिन्यूबल एनेर्जी के मामले में प्रमुख योगदानकर्ता चीन, भारत, और वियतनाम हैं। एशिया में इलेक्ट्रिक कार और स्कूटर बाजार में भी उल्लेखनीय वृद्धि देखी जा रही है। साल 2015 से 2022 तक इलेक्ट्रिक मोटरबाइक और स्कूटर की बिक्री में उल्लेखनीय 3,000% की वृद्धि हुई है।

इन प्रगति के बावजूद, यहाँ ये ध्यान में रखना ज़रूरी है कि भले ही चीन और भारत दीर्घकालिक नेट ज़ीरो लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध हों, एशिया कुल वैश्विक ग्रीनहाउस गैस एमिशन के 51% के लिए जिम्मेदार है। ये सभी निष्कर्ष ‘ए ड्राइविंग फ़ोर्स: एशियाज़ एनर्जी ट्रांज़िशन’ शीर्षक वाली रिपोर्ट का हिस्सा हैं, जिसे सरकारी नेताओं, व्यवसायों और नागरिक समाज संगठनों ने एशिया और प्रशांत क्षेत्र में सहयोगात्मक रूप से जलवायु समाधान तलाशने के लिए मलेशिया के जोहोर बाहरू में जारी किया था।

रिपोर्ट की मुख्य बातों में शामिल हैं:
  • विंड और सोलर क्षमता के मामले में एशिया में सबसे तेज विकास दर देखी गयी है। साल 2015 के बाद से 35% की वार्षिक वृद्धि के साथ, इसने अन्य महाद्वीपों को पीछे छोड़ दिया है।
  • साल 2022 में एशिया में रिन्यूबल एनर्जी के लिए कुल फंडिंग $532 बिलियन तक पहुंच गई, जो रिन्यूबल एनर्जी पर वैश्विक व्यय का 65% है।
  • रिन्यूबल क्षमता में भारत की वृद्धि कोयला ऊर्जा से अधिक है, जबकि चीन दुनिया में पवन और सौर प्रौद्योगिकियों की सबसे तेजी से बढ़ती तैनाती के साथ खड़ा है, जिसने 2000 और 2022 के बीच पवन के लिए हर 5 साल और सौर के लिए हर 2.5 साल में अपनी क्षमता दोगुनी कर दी है।
  • Energyएशिया प्रशांत क्षेत्र, जहां 3 अरब लोग रहते हैं और जो जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के प्रति अत्यधिक संवेदनशील है, फिलहाल समुद्र के बढ़ते स्तर, चरम मौसम की घटनाओं और जैव विविधता और जल संसाधनों के लिए खतरों जैसी चुनौतियों से जूझ रहा है।

विशेषज्ञों ने वैश्विक विकास में एशिया की महत्वपूर्ण भूमिका और स्वच्छ ऊर्जा की ओर ट्रांज़िशन पर अपने विचार साझा किए। मसलन कार्बन कॉपी की निदेशक आरती खोसला ने क्लीन एनर्जी की केंद्रीयता पर जोर दिया क्योंकि एशिया प्रमुख बुनियादी ढांचे के विकास के कारण घरेलू ऊर्जा खपत में वृद्धि का सामना कर रहा है। एशिया सोसाइटी पॉलिसी इंस्टीट्यूट में चीन जलवायु हब निदेशक ली शुओ ने क्लीन एनर्जी में चीन की प्रगति की सराहना की।

क्लीन परिवहन पर अंतर्राष्ट्रीय परिषद में भारत के प्रबंध निदेशक अमित भट्ट ने भारत में विद्युतीकरण सड़क परिवहन के महत्व पर प्रकाश डाला, विशेष रूप से दो- सार्वजनिक स्वास्थ्य कारणों से पहिया और तिपहिया वाहन। जैसा कि दुनिया सामूहिक रूप से एक टिकाऊ भविष्य का लक्ष्य रखती है, रिन्यूबल एनर्जी में एशिया का नेतृत्व वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने और एक स्वच्छ और हरित कल की दिशा में आगे बढ़ने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *