2024 लोकसभा चुनाव की रणनीति अभी से जुटी TMC, एक बार फिर PK से मिलाया हाथ

Kolkata Desk : टीएमसी (TMC) 2024 में दिल्ली पर कब्जा करने के लिए लोकसभा चुनाव के लिए एक बार फिर से आइपैक (I-PAC) से हाथ मिलाया है। चुकीं 2019 के लोकसभा चुनाव में टीएमसी को अपेक्षित सफलता नहीं मिल पाई थी, अतः अभिषेक-मुकुल की जोड़ी ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए अभी से रणनीति तैयार करने के लिए आइपैक (I-PAC) के साथ एक समझौता किया है। हालांकि पहले वाले समझौते को लेकर कई सवाल उठे थे, लेकिन विधानसभा चुनाव के नतीजे बताते हैं कि ये फैसला कितना सही था।

इस बार लक्ष्य है 2024 का लोकसभा चुनाव और इस वांछित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आइपैक (I-PAC) से समझौता किया गया है। राज्य की सत्ताधारी पार्टी ने 2024 तक फिर इसी राजनीतिक परामर्शदाता कंपनी आइपैक के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया हैं। आइपैक (I-PAC) द्वारा दी गई रणनीति कौशल का उपयोग करके दिल्ली की सत्ता पर कब्जा करने के लिए अभिषेक बनर्जी अपने टीम के साथ जोर लगायेंगे।

2019 के लोकसभा चुनाव में राज्य भाजपा ने 18 सीटें जीत कर राज्य में अपनी जमीन मजबूत कर ली थी। यही देख कर मोदी, शाह की जोड़ी ने उत्साहित होकर 2021 के विधानसभा में पश्चिम बंगाल फतह करने के लिए कूद पड़े थे। दो इंजन वाली सरकार के नारे देती हुई दिल्ली से भाजपा के नेतागण बंगाल में पड़े रहे। वहीं दूसरी ओर 2019 के लोकसभा चुनाव में सोचनीय परिणामों के बाद तृणमूल ने आइपैक (I-PAC) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया। शुरू हुई ‘दीदी के बोलो’ कार्यक्रम की शुरुआत।

आम आदमी की विभिन्न दिक्कतें, शिकायतें सीधे पार्टी और प्रशासन के शीर्ष स्तर तक पहुँचीं। फिर कभी ‘दरवाजे पर सरकार’ तो कभी ‘मुहल्ले-मुहल्ले में समाधान’। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक के बाद एक मास्टरस्ट्रोक दिए। ‘बंगाल की गर्व ममता’ से ‘बांग्ला अपनी बेटी को चाहती है’ जैसे नारे आइपैक द्वारा तय की गई एक के बाद एक रणनीति से ममता बनर्जी को बंगाल में घर-घर की बेटी बना दिया।

परिणामस्वरूप राज्य में तृणमूल 213 सीटों के साथ तीसरी बार सत्ता में आई है। अब आगे 2024 की लड़ाई है। इस बार तृणमूल का लक्ष्य विभिन्न राज्यों में अपनी शक्ति बढ़ाना और दिल्ली पर कब्जा करना है। उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए राज्य की सत्ताधारी पार्टी ने एक बार फिर से आइपैक (I-PAC) के साथ समझौता किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *