नवादा में जहरीली शराब से अबतक 16 लोगों की हुई मौत, जानिए…कब…कहां के लोगों की गई जान

नवादा : बिहार में जहरीली शराब का कहर जारी है। सिर्फ नवादा में 16 लोगों की मौत हो चुकी है। मामले की जांच के लिए पटना से स्पेशल टीम भेजी गई है। जिला प्रशासन पर मामले की लीपापोती का आरोप लग रहा है। नवादा, होली के बाद बिहार में जहरीली शराब से चार जिलों में 24 लोगों की मौत हो गई। हालांकि प्रशासनिक आंकड़ों में इसकी पुष्टि नहीं होगी। अकेले नवादा में 16 लोगों की जान चली गई। जिला प्रशासन एसआईटी बनाकर मामले की जांच में जुटा है।

अब तक 16 लोगों की मौत
नवादा में शराब से मरने वालों का सिलसिला जारी है। शुक्रवार को चार और लोगों की मौत हो गई। मृतकों में गोंदापुर निवासी संजय यादव का 16 साल का बेटा आकाश कुमार, कन्हाई नगर मोहल्ला निवासी रामधनी साव, न्यू एरिया वार्ड नंबर छह के पुत्र कुमार और बबलू कुमार शामिल हैं। आकाश और रामधनी के शवों का पोस्टमार्टम सदर अस्पताल नवादा में कराया गया। जबकि मुन्ना के शव का पोस्टमार्टम एनएमसीएच पटना में कराया गया है। इधर, मृतक बबलू के परिजनों ने शराब से मौत को सिरे से खारिज किया है। बहरहाल, जिले में मरने वालों का आंकड़ा 16 पर पहुंच गया है। सभी मृतक नगर थाना क्षेत्र के गोंदापुर, बुधौल, खरीदी बिगहा, सिसवा और नगर क्षेत्र के रहने वाले हैं।

एसआईटी कर रही मामले की जांच
वैसे जिला प्रशासन ने 10 लोगों की मौत होने की बात कही है। डीएम यशपाल मीणा ने कहा कि अलग-अलग तिथियों में मौत की घटनाएं हुई है। जिसमें पांच लोगों की मौत अलग-अलग बीमारी से हुई है। वहीं, दो मृतकों के परिजनों ने शराब से मौत की जानकारी दी है। लेकिन शव का पोस्टमार्टम नहीं कराया गया। जबकि तीन शवों का पोस्टमार्टम कराया गया है। बेसरा जांच के लिए पटना भेजा गया है। रिपोर्ट आने के बाद मौत के कारणों की सही जानकारी मिल सकेगी।

जिले में लगातार हो रही मौत के बाद जिला प्रशासन सकते में है। जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया है। वहीं जिन इलाकों में मौतें हुई हैं, वहां शराब को लेकर छापेमारी तेज कर दी गई है। गोंदापुर में गेहूं की खेत से देसी शराब की तकरीबन दो दर्जन पाउच बरामद की गई। कई थानों की पुलिस और उत्पाद विभाग की टीम छापेमारी कर रही है। दूसरी ओर स्थानीय ग्रामीणों में मौत को लेकर आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है।

एक और बुजुर्ग की बिगड़ी तबीयत
लोगों का कहना है पुलिस शराब धंधेबाजों पर कार्रवाई नहीं कर रही है। होली के अवसर पर शराब पीने से कई लोगों के बीमार पड़ने और मौत होने की पुलिस बात सामने आई है। 31 मार्च को नौ, एक अप्रैल को तीन और दो अप्रैल को चार लोगों की मौत हो चुकी हैं। जबकि कुछ लोगों का इलाज निजी अस्पताल में चल रहा है। वहीं, हिसुआ के छतिहर गांव के रहनेवाले बुजुर्ग की शनिवार को तबीयत खराब हो गई। सीताराम चौधरी ने कहा कि गांव में ही शराब मिलती है, वहीं से पिए थे। सदर अस्पताल से पटना रेफर कर दिया गया।

16 मृतकों का नाम-गांव जान लीजिए
जिला प्रशासन के मुताबिक नवादा के गोंदापुर में 5 लोगों की आधिकारिक तौर पर मौत हुई है। इनमें रामदेव यादव, अजय कुमार, शैलेंद्र कुमार उर्फ शालो, शिवशंकर कुमार उर्फ कृति और आकाश कुमार शामिल हैं। इसके अलावा खरीदी बिगहा में तीन लोगों की मौत हुई है। जिसमें ओम प्रकाश उर्फ लोहा सिंह ठठेरा, दिनेश सिंह उर्फ शक्ति और प्रभाकर गुप्ता शामिल हैं। जबकि सिसवां के रहनेवाले गोपाल सिंह और बुधौल के रहनेवाले धर्मेंद्र कुमार उर्फ धारो की भी मौत हो चुकी है।

गैर आधिकारिक तौर पर जिनकी मौत हुई है उनमें बुधौल के सोनू कुमार, न्यू एरिया वार्ड नंबर छह के बबलू कुमार, गायत्री नगर कुधौल के भूषण रजवार, गोंदापुर के मृतक शैलेंद्र का भांजा, कन्हाई नगर के रामधनी साव और न्यू एरिया वार्ड नंबर छह के मुन्ना कुमार शामिल हैं। रामधनी साव और मुन्ना कुमार का जिला प्रशासन ने पोस्टमार्टम कराया है, रिपोर्ट का इंतजार है। मौत की वजह पता चलने पर इन्हें भी आधिकारिक सूची में शामिल किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *