सूडान में फंसे 135 भारतीयों का तीसरा जत्था सऊदी अरब पहुंचा

सूडान, ऑपरेशन कावेरी। सूडान में फंसे 135 लोगों को लेकर भारतीय वायुसेना का विमान IAF C-130J सूडान के सऊदी अरब के जेद्दा पहुंच गया है। सूडान से निकाले जाने वाले भारतीयों की ये तीसरी खेप है। इससे पहले विदेश मंत्रालय के राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने दूसरे खेप में आए 148 लोगों की अगुवाई की। साथ ही नौसेना का आईएनएस सुमेधा जेद्दा पोर्ट पर 278 लोगों के साथ पहुंचा।

विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, “ऑपरेशन कावेरी पूरी रफ़्तार से चल रहा है। दूसरा विमान IAF C-130J सूडान के बंदरगाह से जेद्दा के लिए रवाना किया गया है। ऑपरेशन कावेरी के तहत बचा कर लाई जाने वाले भारतीयों की ये तीसरी खेप है। बीते दस दिन से सूडान की राजधानी खार्तूम और देश के अन्य हिस्सों में दो सैन्य बल आपस में भिड़ गए हैं।

इस टकराव के केंद्र में दो जनरल हैं. सूडानी आर्म्ड फ़ोर्सेस (एफ़एएस) के प्रमुख अब्देल फ़तह अल बुरहान और अर्द्धसैनिक बल रैपिड सपोर्स फ़ोर्सेस (आरएसएफ़) के लीडर मोहम्मद हमदान दगालो जिन्हें हेमेदती के नाम से भी जाना जाता है। साल 2021 में दोनों ने एक साथ काम किया और मिलकर देश में तख़्तापलट किया था लेकिन अब दबदबे के लिए दोनों के बीच की लड़ाई ने सूडान को बदहाल कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *