Heart Attack

हार्ट अटैक से पहले मिलने लगते हैं ये संकेत, अनदेखा किया तो जाएगी जान

वेब डेस्क, कोलकाता। एक स्वस्थ हृदय हमारी भलाई के लिए महत्वपूर्ण है। चूंकि दिल का दौरा अक्सर घातक होता है, इसलिए एक-दूसरे से संबंधित मुद्दों के बारे में हमेशा जागरूक रहना जरूरी है। आंकड़े बताते हैं कि हृदय रोग दुनिया भर में मौत के प्रमुख कारणों में से एक है।हर साल 18 मिलियन लोग हृदय रोग से मरते हैं। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट है कि इनमें से एक तिहाई मौतें 70 साल से कम उम्र के लोगों में होती हैं।

बड़ी दुर्घटनाएं होने से पहले हृदय हमेशा कुछ लक्षणों की चेतावनी देता है। लेकिन कई लोग इस चेतावनी को गंभीरता से नहीं लेते या समझते नहीं हैं। दिल की चेतावनियों और लक्षणों पर समय पर चिकित्सा ध्यान दिया जाए तो दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है। हृदय रोग के मुख्य कारण अस्वास्थ्यकर आहार, शारीरिक निष्क्रियता, अनिद्रा, तंबाकू का सेवन, उच्च शराब का सेवन, उच्च रक्तचाप, उच्च रक्त शर्करा, उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल, अधिक वजन और मोटापा हैं।

सीने में तकलीफ.. आमतौर पर कुछ लोगों को गैस या सीने में जलन के कारण सीने में तकलीफ का अनुभव होता है। लेकिन यह सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। कई मिनट के लिए कभी-कभी सीने में तकलीफ, अगर कई बार ध्यान न दिया जाए तो दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।

छाती में एक बड़ा शिलाखंड होने का अहसास, विशेष रूप से इस बेचैनी को देखते हुए, कभी-कभी अंदर से एक क्रंच जैसा महसूस हो सकता है। अगर ऐसी परेशानी बनी रहती है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

हाथों में दर्द: यह हार्ट अटैक का एक सामान्य लक्षण है। यदि आपके शरीर के बाएं हाथ और बाएं कंधे के क्षेत्रों में बिना किसी स्पष्ट कारण के अचानक तेज दर्द होता है, तो यह सामान्य दर्द होने की संभावना कम है। बार-बार दिल का दौरा पड़ने की संभावना अधिक होती है। इसलिए, यदि यह लक्षण होता है, तो भी उपेक्षा किए बिना तत्काल चिकित्सा की तलाश करें।

चक्कर आना: हम कितनी बार इस सुनहरी धारा को कुएं की ओर देखते हैं? लेकिन बात जब दिल की आती है तो सही नहीं होता। ऐसा इसलिए है क्योंकि हृदय की समस्याओं के संभावित घटक हमें अपना संतुलन खो सकते हैं या थोड़ी देर के लिए बेहोश हो सकते हैं।

जबड़ा दर्द: हृदय रोग का एक अन्य प्रमुख लक्षण जबड़े का दर्द है। यह ज्यादातर लोग नहीं जानते। दिल के दौरे के दौरान जबड़े या कभी-कभी गले के क्षेत्र में दर्द का मुख्य कारण दिल से इन क्षेत्रों तक जाने वाला दबाव होता है।

खर्राटे और पसीना आना: नींद के दौरान कम खर्राटे आना सामान्य है। लेकिन ऐसा लगता है कि असामान्य रूप से तेज खर्राटे और सांस की तकलीफ दिल की समस्या के कारण स्लीप एपनिया का संकेत है। बिना किसी स्पष्ट कारण के अचानक अत्यधिक पसीना आना दिल के दौरे का संकेत देता है।

Note : आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *