शरीर में ऑक्सीजन लेवल की कमी होने पर दिखाई देते हैं ये 5 संकेत

देश में जारी कोरोनावायरस महामारी से हालात इतने बदतर हो चुके हैं, जिसका अंदाजा लगाना भी बहुत मुश्किल हैं। अस्पतालों में बेड की कमी है, रोगियों को सांस की कमी है, यही कारण है कि कई राज्यों में ऑक्सीजन की कमी होने लगी है। देश के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी होने के कारण कई रोगी अपनी जान भी गंवा चुके हैं।

ऐसी खबरों के बीच खुद डॉक्टर्स ने सांस के रोगियों को ये सलाह दी है कि सांस लेने में तकलीफ होने पर तुरंत अस्पताल न भागें बल्कि पहले ऑक्सीजन लेवल में कमी होने के संकेतों के बारे में जान लें। अगर आप सही तरीके से लक्षणों को समझ लेते हैं तो आपको इतनी दिक्कत नहीं होगी और घर में भी सुरक्षित रहकर इलाज कर सकते हैं। आइए जानते हैं शरीर में दिखाई देने वाले ऐसे लक्षणों के बारे में, जिन्हें देखकर आप पता लगा सकते हैं कि ऑक्सीजन लेवल की कमी होने लगी है।

1) अगर आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि सांस लेने में दिक्कत हो रही है या फिर कम सांस आ रही है तो निश्चित रूप से ये कोरोना का एक सामान्य लक्षण है। यह स्थिति कोरोना रोगियों में बहुत आम हो चुकी है। बाहर के हालात देखकर आपको घर में ही ऑक्सीमीटर रखना चाहिए। डॉक्टर्स कहते हैं कि हर कोई व्यक्ति सांस लेने में दिक्कत के चलते अस्पताल में भर्ती न हो बल्कि बहुत गंभीर स्थिति में ही अस्पताल पहुंचे।

2) मौजूदा हालात के मद्देनजर आपको ऑक्सीजन लेवल से जुड़ी जानकारी होनी चाहिए। सबसे जरूरी बात 95 से ऊपर का ब्लड ऑक्सीजन लेवल सही और दुरुस्त होता है लेकिन जब ये 91-94 के बीच हो तो आपको ऑक्सीजन लेवल पर ध्यान देने की जरूरत होती है। हालांकि जब ऑक्सीजन लेवल 91 से नीचे चला जाए तो आपको चिकित्सक सुविधा की जरूरत होती है। एक्सपर्ट की मानें तो घर पर ही ऑक्सीजन थैरेपी की मदद से ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

3) अगर आपके होंठों का रंग नीला और हल्की-हल्की सूजन आ गई है साथ ही चेहरे पर कालापन दिखने लगा है तो जान लीजिए ये शरीर में ऑक्सीजन लेवल की कमी का संकेत है। दरअसल जब भी हमारे शरीर में ऑक्सीजन का लेवल कम हो जाता है तो हमारे होठ नीले पड़ने लगते हैं। ऑक्सीजन की कमी होने पर त्वचा की चमक भी फीकी पड़ जाती है लेकिन ऑक्सीजन का लेवल बहुत कम हो जाता है तो स्किन पीली -पीली दिखाई देती है।

4) ऑक्सीजन में कमी आपके पूरे शरीर से संबंधित है, जिसमें आपका मास्तिष्क भी शामिल है। शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने पर रक्त के प्रवाह में रुकावट आती है। इस कारण से आपको चक्कर आ सकते हैं। इसके अलावा रोगी को भ्रम होना जैसी समस्या के साथ-साथ एकाग्रता की कमी की परेशानी हो सकती है।

5) शरीर में ऑक्सीजन की कमी किसी भी रोगी के लिए एक खतरे का संकेत है। डॉक्टर्स की मानें तो ऑक्सीजन लेवल का घटना या बढ़ना जैसी स्थिति को आप घर में रहकर भी ठीक कर सकते हैं। हालांकि जब रोगी की छाती में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, बहुत तेज सिरदर्द, खांसी जैसी परेशानी भी हो तो अस्पताल ले जाने में देरी न करें। इन सभी लक्षणों को बिल्कु भी अनदेखा ना करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *