डेंगू, मलेरिया और मानसून में होने वायरल फीवर से बचाव करते हैं ये 5 हर्बल काढ़े,

Kolkata Desk : अक्सर मानसून के मौसम में बहुत सारी बीमारियां फैल जाती हैं। अगर आप उनसे बचना चाहते हैं तो इस प्रकार से काढ़ा बना कर प्रयोग कर सकते हैं। वैसे ही मानसून के मौसम में हवा में बहुत सी बीमारियां फैल जाती हैं लेकिन जब इन बीमारियों के साथ कोविड और ब्लैक फंगस भी मिले हुए हो तो आपको अधिक सतर्क रहने की जरूरत है।

अगर आपकी इम्यूनिटी बहुत कमजोर है और आप कुछ ऐसी चीजों की तलाश में हैं जो हर्बल या प्राकृतिक हो और आपके शरीर को मजबूत तो बनाएं ही साथ में आपको बीमारियों से भी बचा सके तो निसंदेह इस मौसमी बीमारी से बचने के लिए और अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए आपको निम्न काढ़े बना कर जरूर ट्राई करने चाहिए। आइए जानते हैं इनकी रेसिपी और यह किन-किन चीजों से बनते हैं।

1. तुलसी और काली मिर्च :
एक बर्तन में घी को गर्म कर लें। अब इसमें लौंग, काली मिर्च, तुलसी और अदरक को मिला दें। जब मसाले अच्छे से भून जाएं तब इस मिश्रण में पानी और चीनी मिला दें। 15 से 20 मिनट तक इस मिश्रण को धीमी आंच पर उबलने दें। इसमें कुछ तुलसी के पत्ते मिला दें और दो मिनट के लिए और उबालें। अब आपका काढ़ा तैयार है इसे गर्म गर्म ही पिएं।

2. तुलसी और लौंग का काढ़ा :
पानी के साथ-साथ उसमें तुलसी और लौंग मिक्स करके उबालें। पानी को आधा हो जाने तक इंतजार करें। अब इसे कुछ देर के लिए ठंडा होने दे। फिर इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक मिला दें और हर रोज इस काढ़े को लगभग 2 से 3 बार अवश्य पिये।

3. अदरक, शहद और नींबू का काढ़ा :
इस काढ़े को बनाने के लिए आपको एक चम्मच अदरक का रस, एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस लेना होगा। इन तीनों ही चीजों को एक कटोरे में रख लें और जब तक शहद अच्छे से घुल मिल न जाए तब तक इसे मिलाते रहें। आप इस काढ़े को खाली पेट रोजाना एक बार पिएं। इस काढ़े के साथ थोड़ा हल्का गर्म पानी पी सकते हैं।

4. दालचीनी से बनी चाय :
आधा चम्मच अदरक पाउडर लें और उसमें कुछ सौफ की कलियां और दालचीनी मिला दें। इन सभी चीजों को एक गिलास गर्म पानी में मिला दें और इस पानी में एक चुटकी सेंधा नमक भी मिला लें। 10 मिनट के लिए सभी चीजों को नीचे बैठ जाने दें और इसके बाद जब सभी मसालों का फ्लेवर आ जाए तो चाय को छान लें और पिये।

5. काढ़ा चाय :
इस चाय के लिए आपको ताजा अदरक, एक चम्मच हल्दी, 3 पीस दालचीनी के टुकड़े या पाउडर, 4 इलाइची, 4 तुलसी के पत्ते, 4 कप पानी, कुछ सूखे हुए केसर की पत्तियां, अपने स्वाद के अनुसार थोड़ा सा शहद। फिर ब्लेंडर में अदरक, हल्दी, दालचीनी और इलाइची डाल दें और पीस लें। अब इस मिश्रण को एक बर्तन में डाल कर गर्म कर लें। 5 मिनट तक इसे उबालें ताकि सभी चीजें एक दूसरे में मिक्स हो जाएं। अब काढ़े को छान लें और शहद और केसर की पत्तियां इसमें मिला लें। जितना हो सके उतना गरमा-गरम ही काढ़ा पिये।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Kolkata Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें. इस खबर से सबंधित सवालों के लिए कमेंट करके बताये और ऐसी खबरे पढ़ने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें – धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *