बालों पर कंडीशनर लगाते वक्त ये 4 गलतियां दोहराने पर हो सकते हैं ‘गंजे’

कुछ लोग जान-बूझकर भी कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करते क्योंकि इससे उनके बाल चिपचिपे, भारी और ग्रीसी हो जाते हैं। क्या आप भी ऐसी समस्या का सामना करते हैं? अगर हां, तो ये 4 गलतियां भूलकर भी न करें। क्या आप हर बार शैंपू के बाद कंडीशनर करते हैं या करती हैं? जरा सोचिए कि आखिर आप कितनी बार शैंपू के बाद कंडीशनर करते हैं और देखिए वाकई में आप कंडीशनर का प्रयोग शैंपू के मुकाबले कम ही करते होंगे।

ऐसा कई बार होता है कि आप जल्दी में होते हैं, जिस कारण से कंडीशनर करना संभव भी नहीं हो पाता है या फिर कभी-कभार कंडीशनर खत्म हो चुका होता है, जिसकी वजह से सिर्फ शैंपू ही करते होंगे। कुछ लोग जान-बूझकर भी कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करते क्योंकि इससे उनके बाल चिपचिपे, भारी और ग्रीसी हो जाते हैं। क्या आप भी ऐसी समस्या का सामना करते हैं? अगर आपका जवाब हां है तो आप कंडीशनर करते हुए ये गलतियां करते होंगे, जिस कारण आपके साथ ऐसा होता है। आइए जानते हैं कौन सी गलतियां बालों को चिपचिपा बना देती हैं।

कंडीशनर करते हुए ये गलतियां आपके बालों को बना देती हैं चिपचिपा

जड़ों पर कंडीशनर लगाना
जब आप शैंपू के बाद जड़ों पर कंडीशनर लगाते हैं तो ये आपकी स्कैल्प को और ज्यादा ऑयली और ग्रीसी बना देता है। आपकी स्कैल्प पहले से ही प्राकृतिक सीबम का उत्पादन करती है ताकि जड़ों को पोषण मिलता रहे लेकिन जैसे ही आप स्कैल्प पर कंडीशनर लगाते हैं इससे बाल और पतले व ग्रीसी हो जाते हैं। इसलिए अगली बार बालों पर कंडीशनर लगाते वक्त बीच से बालों पर कंडीशनर लगाएं। एक मिनट तक बालों पर कंडीशनर लगा रहने दें और उसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें।

बहुत ज्यादा या बहुत कम कंडीशनर लगाना
बालों पर कंडीशनर लगाना हेयर केयर रूटीन का सबसे जरूरी हिस्सा है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके उलझ सकते हैं लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा कंडीशनर लगाते हैं तो ये आपके बालों को और ज्यादा ग्रीसी बना देगा। लेकिन जब आप बहुत कम मात्रा में कंडीशनर लगाते हैं तो ये बिल्कुल भी काम नहीं करता है। इसलिए जरूरी है कि आप सही मात्रा का उपयोग करें और ये आपको बालों की लंबाई और थिकनेस पर निर्भर करता है। अपने बालों के मुताबिक ही कंडीशनर का प्रयोग करें।

बालों के हिसाब से चुनें कंडीशनर
जिस तरह आप अपने बालों के हिसाब से शैंपू चुनते हैं ठीक उसी तरह आपको अपने बालों के हिसाब से ही कंडीशनर का भी विकल्प चुनना चाहिए। अगर आपके बाल पतले हैं तो आपको हल्के कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप अपने पतले बालों को रोजाना शैंपू करते हैं और फिर हेवी कंडीशनर का प्रयोग करते हैं तो आपका बाल टूटना शुरू हो जाएंगे। इसलिए हमेशा अपने बालों के हिसाब से ही कंडीशनर चुनिए।

ज्यादा देर न लगाएं कंडीशनर
कंडीशनर को अपना काम करने के लिए थोड़ा ही वक्त चाहिए होता है। जरूरी नहीं है कि आप घंटे भर कंडीशनर को लगाकर बैठे रहें आप शैंपू की ही तरह कंडीशनर को भी थोड़ी देर में साफ कर सकते हैं। आपको कंडीशनर को लगाना चाहिए और 4 से 5 मिनट के लिए लगा छोड़ देना चाहिए। ये आपके बालों को हाइड्रेट करेगा और उनकी चमक बढ़ाएगा। डीप कंडीशनिंग के लिए आपको हेयर मास्क का प्रयोग करना चाहिए और करीब आधे घंटे तक मास्क को लगाकर रखना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *